अरे द्वारपालो कन्हैया से कह दो, मिलने सुदामा...

Shivpuri News - करैरा ग्राम झंडा में संगीतमय भागवत कथा के अंतिम दिन श्री कृष्ण को मथुरा जाने की कथा में कथा व्यास ब्रह्मदेव...

Nov 13, 2019, 08:35 AM IST
Krera News - mp news hey tell the doorkeepers kanhaiya meet sudama
करैरा ग्राम झंडा में संगीतमय भागवत कथा के अंतिम दिन श्री कृष्ण को मथुरा जाने की कथा में कथा व्यास ब्रह्मदेव द्विवेदी भावुक हो कर रो पड़े। यशोदा माता ने श्री कृष्ण से कहा कि मथुरा जा तो रहे हो लेकिन देवकी माता से मेरी सभी बातें बताना, लेकिन बांधने वाली बात नहीं बताना। उन्होंने कथा सुनाते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण की कथा सुनने मात्र से लोगों का तरण तारण हो जाता है। उन्होंने कृष्ण रुक्मणि विवाह सहित सुदामा चरित्र, कुब्जा की कथा को विस्तार से सुनाया। अरे द्वारपालो कन्हैया से कह दो भजन पर श्रोता नृत्य करने पर विवश हो गए।

कार्तिक मांस में तुलसी पूजा का बताया महत्व

शास्त्री ने आगे कथा सुनाते हुए कहा कि कार्तिक मास का विशेष महत्व है। कार्तिक मास में तुलसी पूजा का भी विशेष महत्व है। शास्त्री ने बताया कि कन्याएं कार्तिक मास में सुबह-सुबह स्नान कर तुलसी के पूजा करने से उन्हें इच्छानुसार वर प्राप्त होता है। साथ ही तुलसी के पूजा करने से मन प्रशन्न रहता है। इसके बाद उन्होंने अन्य वृत व स्नान की विध विधिन के अलावा महत्व को समझाया गया। साथ ही बताया कि घर के आंगन में तुलसी शुभ होती है। तुलसी का पौध घर में आवश्यक होना चाहिए।

करैरा में भागवत कथा के अंतिम दिन उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

कथा के अंतिम दिन कराया राममंत्र का जाप

कथा के अंतिम दिन कथा सुनने के लिए आस-पास के गांवों के श्रद्धालुाओं की उमड़ी भीड़ को भागवत कथा के अंतिम दिन कथा सुना रहे शास्त्री द्वारा 108 बार भगवान श्री राम मंत्र का जाप कराया गया। इस दौरान सभी श्रद्धालुओं ने शास्त्री के साथ राम नाम का जाप किया। बताया गया है कि व्यवस्थापक व मुख्य यजमान राय सिंह तोमर ने सभी आस-पास के ग्रामीणों से कहा कि आज कथा का समापन है। इसलिए आप सभी लोग भंडारे में भी आवश्यक रूप से पधारें।

X
Krera News - mp news hey tell the doorkeepers kanhaiya meet sudama
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना