मंगल पांडे और महात्मा गांधी का वेश रख बताया कैसे मिली आजादी

Shivpuri News - कहानी जंग ए आजादी के प्रदर्शन में किसी ने मंगल पांडे बनकर इतिहास की गाथाओं का ऐतिहासिक चित्रण किया तो किसी ने...

Dec 04, 2019, 10:41 AM IST
कहानी जंग ए आजादी के प्रदर्शन में किसी ने मंगल पांडे बनकर इतिहास की गाथाओं का ऐतिहासिक चित्रण किया तो किसी ने महात्मा गांधी बनकर बताया कि कैसे उन्होंनें दांडी आंदोलन के साथ नमक के कानून को तोड़ा था।कुल मिलाकर युवा कलाकारों ने अपने शानदार अभिनय से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भारत की झांकी का शानदार चित्रण किया।

हैप्पीडेज स्कूल के परिसर में हुए आयोजन में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कहानी जंग ए आजादी का मंचन किया। इस नाटक में सन 1857 की क्रांति के नायक मंगल पाण्डे, रानी लक्ष्मी बाई, तात्या टोपे, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद आदि के किरदारों की शानदार प्रस्तुत किया। किरदारों में बताया गया कि कैसे हमारे इन आदर्श इतिहास पुरुषों ने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व समर्पण कर कैसे देश को आजादी दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की और कैसे हम समाज के लिए इन्हे आदर्श मान सकते हैं। इस आयोजन के दौरान गांधी जी के भारत छोड़ों आंदोलन एवं डांडी यात्रा, बाल गंगाधर तिलक द्वारा प्रारंभ किए गए गणेश उत्सव आदि का मंचन शानदार ढंग से किया गया जिसे दर्शकों की भी जमकर सराहना मिली।

अतिथि बोले -सर्वांगीण विकास के लिए बौद्धिक एवं शारीरिक दोनों क्षमताएं विकसित करना जरुरी : मुख्य अतिथि एस पी राजेश सिंह चंदेल ने कार्यक्रम को संबोधित कर कहा कि विद्यार्थियों को सर्वांगीण विकास के लिए बौद्धिक एवं शारीरिक दोनों क्षमताएं विकसित करने आवश्यक है और जीवन का यह मूल मंत्र भी है। पढो भी,खेलो भी,सांस्कृतिक कार्यक्रम में भागीदारी भी बनो और अपना चारित्रिक और बौद्धिक विकास भी करो। इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमेन अरविन्द लाल दीवान ने अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट किए। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की संचालिका गीता दीवान द्वारा सभी के प्रति आभार प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में विशिष्टि अतिथि सर्वजीत ढिल्लन एवं अपर कलेक्टर शिवपुरी आर एस बालौदिया रहे।

कार्यक्रम में प्रस्तुति देते छात्र-छात्राएं।

यह कार्यक्रम भी हुए







X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना