कोई परेशान करे तो जिस पर भरोसा है, उसे बताएं: दिवाकर

Shivpuri News - अनजान लोगों से कोई चीज न लें। वह आपको लालच कुछ ऐसी चीज खिलाने दे सकते हैं जिससे आप बेहोश हो जाएं और ऐसी स्थिति में...

Jan 25, 2020, 09:06 AM IST
Shivpuri News - mp news if someone bothers trust someone you trust divakar

अनजान लोगों से कोई चीज न लें। वह आपको लालच कुछ ऐसी चीज खिलाने दे सकते हैं जिससे आप बेहोश हो जाएं और ऐसी स्थिति में वह कुछ भी कर सकते हैं। इन विषम परिस्थितियों से बचने के लिए आपको जागरूक होने की आवश्यकता है और यदि आप जागरूक हो गए तो फिर आपको कभी कोई परेशान नहीं कर सकता। यह बात शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय कमला गंज में चाइल्ड लाइन द्वारा आयोजित किए गए जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिटी समन्वयक शालिनी दिवाकर ने कही।

इस दौरान उन्होंने कहा कि आपको कोई परेशान करे तो सबसे पहले उसको बताएं जिस पर आपको सबसे ज्यादा भरोसा है। क्योंकि ऐसे में सबसे बडी और सही मदद आपको उसी से मिलने वाली है यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे न केवल आप सुरक्षित रहने वाले हैं वरन आप बेटियों को भी जागरुक और निर्भय बना रहे हैं। इस दौरान यह जानकारी भी विद्यार्थियों को वीनस तोमर ने देते हुए कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आत्मकथा पर दृष्टि डालें तो पाएंगे कि उन्होंने अपनी कुशलता से भारतीय सैनिकों की मदद से आजाद हिंद की वह फौज गठित की जिससे अंग्रेजी की चूलें हिल गई। बस ऐसी ही कुछ हम सबको करके दिखाना है कि बेटियों के साथ अपराध करने वालों की चूलें हिल जाएं।इस दौरान चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर राघवेंद्र ने कहा कि शादी की सही उम्र लड़की की 18 वर्ष और लड़की की 21 वर्ष है। ऐसे में यदि कोई उम्र से पहले शादी करता है तो उसको कानूनी सजा दी जाएगी। और यदि आप कम उम्र में शादी देखते हैं तो फिर आप 1098 नंबर लगाकर इसकी सूचना दे सकते हैं।

कोमल मूवी से बच्चों को गुड टच बेड टच की जानकारी दी: इस दौरान स्कूल में कोमल मूवी का प्रदर्शन किया गया। जिसमें सभी बच्चों को गुड टच और बेड टच की जानकारी दी गई। सभी बच्चों को मूवी देख कर बहुत मजा आया और सीख भी मिली। आयोजन में महिला बाल विकास से जितेश जैन द्वारा द्वारा बाल विवाह की जानकारी दी गई।

स्कूल में कार्यक्रम के दौरान मौजूद बच्चे।

X
Shivpuri News - mp news if someone bothers trust someone you trust divakar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना