कीटनाशक पर भी बीमा की सुविधा उपलब्ध: महौलिया

Shivpuri News - इफको कार्यशाला में बोले अधिकारी, दी किसानों को उपयोगी जानकारी भास्कर संवाददाता|शिवपुरी कीटनाशक दवाइयों पर...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:45 AM IST
Shivpuri News - mp news insurance facility available on insecticides maholia
इफको कार्यशाला में बोले अधिकारी, दी किसानों को उपयोगी जानकारी

भास्कर संवाददाता|शिवपुरी

कीटनाशक दवाइयों पर भी बीमा की सुविधा उपलब्ध है। जिसे किसान सुरक्षा बीमा योजना के नाम से जानते है। दवाइयां खरीदने पर कीमत का सात गुना का बीमा स्वत: हो जाता है। इसलिए किसान इस योजना का लाभ लें। यह बात ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित की जा रही इफको कार्यशाला के दौरान क्षेत्रीय अधिकारी आर के महौलिया ने दी। उन्होने कहा कि खेती किसानी के दौरान अंग भंग या किसी अन्य प्रकार की दुर्घटना होने पर भी 50 फीसदी क्लेम की सुविधा किसानों को है। चूंकि किसानों को यह जानकारी नहीं है इसलिए किसानों को जानकारी देने और उन्नत तरीके से फसल का उत्पादन लेने के लिए यह कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

संभागीय अधिकारी एस बी सिंह ने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित कर कहा कि जैविक खादों का प्रयोग ही किसान खेती के लिए करें। ऐसा करने से मृदा के सभी तत्व पौधों को मिल जाते है और वह पौधा विकसित होकर अच्छे फल या फसल प्रदान करता है। इस दौरान किसानों को जल विलय उर्वरक उपयोग में लाने की सलाह भी विशेषज्ञों ने कृषकों को दी। ताकि वह अपनी फसल का अधिक उत्पादन ले सकें। दलहनी फसलों में सल्फर व धान्य फसलों में जिंक 10 किलो प्रति हेकड़ के हिसाब से करना चाहिए। इसे फसलों के उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों को बढा आर्थिक लाभ पहुंचेगा।

X
Shivpuri News - mp news insurance facility available on insecticides maholia
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना