एक दिन पहले महावीर विधान इसलिए किया ताकि आज महावीर जयंती का उत्सव धूमधाम से मनाएं

Shivpuri News - एक दिन पहले भगवान महावीर की भक्ति में महावीर विधान का आयोजन जैन समाज ने इसलिए किया ताकि बुधवार को अलसुबह से...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:15 AM IST
Shivpuri News - mp news one day before mahavira acted so that today celebrate mahavir jayanti with pomp
एक दिन पहले भगवान महावीर की भक्ति में महावीर विधान का आयोजन जैन समाज ने इसलिए किया ताकि बुधवार को अलसुबह से श्रद्धालु भगवान महावीर जयंती उत्सव धूमधाम से मना सकें। छत्री मंदिर पर आर्यिका विज्ञानमति माताजी के सानिध्य में आयोजित हुए इस धर्मोत्सव में भक्तों ने प्रमुख पात्र बनकर भगवान महावीर की आराधना की।

आर्यिका विज्ञान मति माताजी ने कहा कि जैन धर्म के 24 वे तीर्थंकर भगवान महावीर थे। और युग के अंतिम तीर्थंकर होने के नाते संपूर्ण विश्व में उनकी जयंती जो चैत्र शुक्ल त्रयोदशी को आती है वह जन्मकल्याणक के रुप में मनाई जाती है। यह उल्लास का पर्व है और जीवन को संदेश देने वाला भी है कि किस तरह से जब उनको वैराग्य आया तो वह धन, वैभव, राजपाठ सब छोड़कर दिगंबर अवस्था में वन को निकल गए और और चार घातिया कर्मों को नाश कर केवल ज्ञान प्रकटीकरण के बाद उन्हें दीवाली के दिन यानि कार्तिक कृष्ण अमावस्या को मोक्ष अर्थात निर्वाण की प्राप्ति हुई। इससे पहले आर्यिका आदित्य मति माताजी ने सभी धार्मिक क्रियाओं को विधि विधान पूर्वक कराया। मंगलवार सुबह 7 बजे शुरु हुई भगवान महावीर विधान की शुरुआत शांतिधारा के साथ हुई। जिसमें भगवान की शांतिधारा करने का अवसर क्रमश: प्रकाश जैन दीवान और सुरेश जैन नरवर वालों को मिला।

निकालेंगे शोभायात्रा

बुधवार को शहर के महावीर जिनालय पर सुबह 6.30 बजे से अभिषेक पूजन और माताजी के प्रवचन उपरांत चंद्रप्रभु जिनालय से भगवान की शोभायात्रा निकालने का कार्यक्रम प्रात: 8.30 बजे से होगा। जो नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई वापस चंद्र प्रभ जिनालय पहुंचेगी। जहां भगवान का अभिषेक होगा और समाज के वात्सल्य भोज का आयोजन भी होगा। इसी के साथ श्वेतांबर जैन मंदिर पर भी महावीर जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

बाइक रैली निकालकर किया जन जागरण

बाइक रैली निकालकर जन जागरण का अभियान मंगलवार अलसुबह महावीर जिनालय से चलाया। जिसमें सुबह 5.30 बजे वह मंदिर से अन्य जिनालयों के दर्शनार्थ निकले और फिर वापस छत्री जैन मंदिर होते हुए महावीर जिनालय पहुंचे जहां ध्वजारोहण की क्रिया हुई।

X
Shivpuri News - mp news one day before mahavira acted so that today celebrate mahavir jayanti with pomp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना