गर्भवती व बच्चों को ज्यादा रहता है मलेरिया का खतरा

Shivpuri News - घर-घर जा कर बताए मलेरिया डेंगू से बचाव के उपाए भास्कर संवाददाता|मनपुरा जिले को मलेरिया व डेंगू मुक्त बनाने की...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Khniyadhana News - mp news pregnant and children lose more than malaria threat
घर-घर जा कर बताए मलेरिया डेंगू से बचाव के उपाए

भास्कर संवाददाता|मनपुरा

जिले को मलेरिया व डेंगू मुक्त बनाने की दिशा में दस्तक अभियान के तहत ग्राम विजयपुर, नीमचा, हसर्रा, मुडिया व सिनावल कलां सहित अनेक ग्रामों में बुधवार को घर-घर संपर्क कर मच्छर के लार्वा की जाँच की तथा मच्छरदानी के नियमित उपयोग व कबाड़ को हटाने की सलाह दी गई। साथ ही दस्तक अभियान पर चर्चा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एएल शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं के सामुदायिक विस्तार से बाल मृत्यु दर को नियंत्रित करने के उद्देश्य से दस्तक अभियान 6 माह के अंतराल से वर्ष में दो बार जून एवं दिसंबर माह के दौरान आयोजित किया जाता है। चूंकि गर्भवती महिला एवं बच्चों को सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा मलेरिया से ज्यादा खतरा होता है, इसलिए इस वर्ष मलेरिया व डेंगू बीमारी को भी दस्तक अभियान में शामिल किया गया।

ढोल बजाकर निकाली गांव मैं रैली

ब्लॉक की विजयपुर पंचायत में एक रैली का आयोजन किया गया। जिसके तहत स्थानीय दस्तक टीम के साथ एम्बेड टीम द्वारा ढोल बजा कर गांव में घर-घर जा कर मच्छर व मलेरिया से बचाव एवं आवश्यक सावधानियों के विषय में ग्राम वासियों को अवगत कराया। साथ ही साथ बच्चों व ग्राम वासियों को मच्छरदानी का प्रदर्शन कर इसके लाभ व उपयोग के विषय में बताया गया।

मच्छरदानी उपयोग करने की दिलाई शपथ

दस्तक अभियान के तहत आयोजित किए गए ढोल बजाकर रैली के समापन के बाद लोगों को सोते समय सदैव मच्छरदानी उपयोग करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही बताया गया कि मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए हमेशा मच्छरदानी का उपयोग करें। तभी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा खनियांधाना ब्लॉक के ग्राम मुडिया में दस्तक पूर्ण होने के बाद स्वास्थ्य ग्राम सभा का आयोजन किया गया।

X
Khniyadhana News - mp news pregnant and children lose more than malaria threat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना