पर्यावरण सुधारने जवानों ने रोपे एक हजार पौधे

Shivpuri News - आईटीबीपी परिसर में पौधरोपण करते हुए। फल और छायादार पौधरोपण कर उनके संरक्षण का भी लिया संकल्प भास्कर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:25 AM IST
Shivpuri News - mp news rejuvenating the jawans planted one thousand plants
आईटीबीपी परिसर में पौधरोपण करते हुए।

फल और छायादार पौधरोपण कर उनके संरक्षण का भी लिया संकल्प

भास्कर संवाददाता|शिवपुरी

एक हजार पौधे इसलिए ताकि हम पर्यावरण को सहेजें,क्योंकि जिम्मेदारी सभी की है। और इसके लिए हमें समाज में जागरुकता लानी होगी। तभी हम वातावरण में हो रहे बदलाव को कुछ हद तक नियंत्रित कर सकेंगे। यह बात शनिवार को आईटीबीपी परिसर में आयोजित हुए वृहद पौधरोपण अभियान में जवानों को संबोधित करते हुए सेनानी आईटीबीपी राजीव लोचन शुक्ल ने कही। इस दौरान 1 हजार फल और छायादार पौधों का रोपण आईटीबीपी परिसर में अधिकारियों और आईटीबीपी जवानों ने की।

दूरसंचार वाहिनी के सेनानी राजीव लोचन शुक्ल ने कहा कि एक वृक्ष हजार पुत्र के समान है और हमें पौधरोपण के लिए आगे आना चाहिए। पर्यावरण को बचाने व वातावरण को शुद्ध बनाए रखने में प्रत्येक जवान को कम से कम एक पौधा प्रतिवर्ष लगाकर अपना अमूल्य योगदान अवश्य देना चाहिए एवं वाहिनी में अपनी तैनाती के दौरान उसकी देख-रेख भी करनी चाहिए। इस अवसर पर सभी अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, हिमवीर व उनके परिवार के सदस्य मौजूद थे।

600 फलदार एवं 400 छायादार पौधे रोपे

इस दौरान 1000 पौधे रोपे गए जिनमें 600 फलदार एवं 400 छायादार पौधे शामिल हैं। जिनमें जामुन, आंवला, बेलपत्र, कटहल, करजी, अमरूद, सीताफल, नींबू, अनार, इमली, सहजना, सहित अन्य फलदार पौधे लगाए। साथ ही छायादार पौधे भी इस दौरान लगाए गए जिनमे नीम, शीशम, सागवान, जंगल-जलेबी, कनेर सहित अन्य पौधे भी शामिल है।

X
Shivpuri News - mp news rejuvenating the jawans planted one thousand plants
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना