खैराई में स्कूल का भवन जर्जर, पेड़ के नीचे लगाई जा रहीं कक्षाएं

Shivpuri News - बदरवास के खैराई गांव में प्राथमिक स्कूल का भवन जर्जर, होने से पेड़ के नीचे पढ़ते बच्चे। बारिश में आंगनबाड़ी और निजी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:30 AM IST
Badarwas News - mp news school building in khairai is dilapidated classes are being conducted under tree
बदरवास के खैराई गांव में प्राथमिक स्कूल का भवन जर्जर, होने से पेड़ के नीचे पढ़ते बच्चे।

बारिश में आंगनबाड़ी और निजी भवन में लगाते हैं कक्षाएं

भास्कर संवाददाता|बदरवास

बदरवास ब्लॉक के ग्राम खैराई में स्थिति शासकीय प्राथमिक विद्यालय का भवन जर्जर हो जाने के चलते बच्चों के सिर पर खतरा मंडरा रहा है। स्थिति यह है कि बारिश के दिनों में इस छत से जगह-जगह पानी टपकता है साथ ही भवन जर्जर होने के कारण स्कूल में बैठने पर बच्चों व शिक्षकों को सदैव स्कूल भवन गिरने का खतरा रहता है। जिसके चलते कई माह से बच्चों की कक्षा खुले आसमान के नीचे लग रही हंै। खासबात यह है कि जब बारिश होती है तब या तो बच्चे स्कूल आते ही नहीं हैं या फिर आंगनबाड़ी भवन में पहुंचकर बच्चों व शिक्षकों को बारिश से बचना पड़ता है।

बारिश में आंगनबाड़ी और निजी घर की लेनी पड़ती है शरण: बदरवास विकासखंड के ग्राम खैराई के प्राथमिक विद्यालय की हालात ये है कि उसका भवन जर्जर होने के कारण उसमें बच्चे बारिश के दौरान या तो घर से स्कूल जाते ही नहीं है। यदि स्कूल चले गए और स्कूल समय में बारिश होती है तो उन्हें आंगनबाड़ी भवन व घरों की शरण लेनी पड़ती है। जिससे उनकी पढ़ाई चौपट हो रही है। इसके बाद भी जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

पेड़ के नीचे कक्षाएं लगा रहे हैं: वहीं प्रधानाध्यापक भुवन सिंह का कहना है कि बिल्डिंग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है, अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र में कक्षा लगाने के निर्देश मिले हैं, लेकिन आंगनबाड़ी में एक ही कमरा है, वह भी बहुत ही छोटा है, इस कारण पेड़ के नीचे कक्षा लगा रहे हैं।

आंगनबाड़ी के भवन में स्कूल संचालन के निर्देश

वरिष्ठ अधिकारियों को विद्यालय के संबंध में अवगत करा दिया गया है, उन्होंने बताया है कि प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। राशि स्वीकृत होते ही निर्माण कराया जाएगा। अभी आंगनबाड़ी केंद्र में विद्यालय संचालित करने निर्देश मिले हैं, बारिश का पानी भर जाने से बच्चे बाहर बैठकर पढ़ रहे होंगे। कुलदीप ग्वाल, जनशिक्षा केंद्र प्रभारी अगरा

X
Badarwas News - mp news school building in khairai is dilapidated classes are being conducted under tree
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना