• Hindi News
  • Mp
  • Shivpuri
  • Shivpuri News mp news students of 15 schools worshiped the parents and said we will become sanskarwan

15 स्कूलों के विद्यार्थियों ने माता-पिता की पूजा कर कहा- हम संस्कारवान बनेंगे

Shivpuri News - योग वेदांत सेवा समिति की ओर से मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम आयोजित मानव जीवन के उत्थान में माता-पिता और गुरुजन के...

Feb 15, 2020, 09:30 AM IST
Shivpuri News - mp news students of 15 schools worshiped the parents and said we will become sanskarwan

योग वेदांत सेवा समिति की ओर से मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम आयोजित

मानव जीवन के उत्थान में माता-पिता और गुरुजन के आदर का एक अलग महत्व है और यह महत्व जानने वाला कोई देश है तो वह है भारत देश। इस देश की महान संस्कृति ने इस सिद्धांत को अत्यंत महत्व देते हुए, विद्यार्थियों को मातृ-पितृ पूजन करना सिखाया है और हमें उन संस्कारों को कायम रखना है। यह बात संस्कार देते हुए गुरु महाराज ने ओम गुरु आईटीआई के परिसर में कही। इस दौरान योग वेदांत सेवा समिति की ओर से मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में 15 स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों ने माता-पिता की पूजा कर संस्कार ग्रहण किए।

मातृ देवो भव:, पितृ देवो भव:, आचार्य देवो भव:, अर्थात आप माता-पिता को देव ईश्वर मानने वाले हो। अपनी संस्कृति के इस प्राचीन संस्कार पुनर्र्थापित करने के लिए 14 फरवरी को माता-पिता पूजन के संदेश के लिए जिले के 15 स्कूलों के हजारों छात्रों ने माता-पिता पूजन दिवस में भागीदारी की।कार्यक्रम की शुरुआत में मां सरस्वती वंदना की गई। फिर माता-पिता को आसन पर बैठाकर फूल-माला पहनाई गईं। तिलक और हाथों में पूजा की थाली लेकर पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा अर्चना की गई। इस दौरान माता-पिता ने अपनी माला बच्चों को पहनाकर गले लगाकर आशीर्वाद दिया। भारतीय परंपरा की इस झलक को देखकर माता-पिता सहित अन्य उपस्थित लोगों की आंखें खुशी से छलक उठीं। इस दौरान बच्चों ने अलग-अलग नाटकों का मंचन कर माता-पिता की अहमियत बताई हुए। कार्यक्रम में हिंदू-मुस्लिम, सिख-ईसाई सहित सभी धर्मों के लोगों का हृदय से स्वागत किया गया। इस दौरान बच्चों ने वेलेंटाइन-डे के बजाय अपने माता-पिता और गुरुजन का आदर सम्मान करने के संकल्प को प्रतिवर्ष मनाने की बात कही।

स्कूल में मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया गया।

X
Shivpuri News - mp news students of 15 schools worshiped the parents and said we will become sanskarwan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना