• Hindi News
  • Mp
  • Shivpuri
  • Kolaras News mp news the nation can never be forgotten and nation service is the service of the nation vyas

राष्ट्र को कभी भुला नहीं सकता और राष्ट्र सेवा ही देश की सेवा है: व्यास

Shivpuri News - बड़ी संख्या में जैन समाज व अग्रवाल समाज के महिला पुरुषों ने लिया कलश यात्रा में भाग नगर परिषद बैराड़ के दिगंबर...

Feb 22, 2020, 08:10 AM IST

बड़ी संख्या में जैन समाज व अग्रवाल समाज के महिला पुरुषों ने लिया कलश यात्रा में भाग

नगर परिषद बैराड़ के दिगंबर जैन समाज द्वारा नवनिर्मित जैन मंदिर में मूर्ति प्रतिष्ठा के लिए आयोजित पंचकल्याणक महोत्सव विश्व शांति यज्ञ एवं गजरथ महोत्सव कार्यक्रम का जैन मंदिर से प्रारंभ हुई कलश यात्रा के साथ शुभारंभ हुआ। इसमें बाहर से आए जैन समाज, अग्रवाल समाज एवं अन्य समाज के महिला पुरूषों ने भाग लिया। जैन मंदिर बैराड़ से प्रारंभ हुई कलश यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु महावीर जी को विमान में रखे हुए सैकड़ों महिलाएं अपने सिर पर कलश लेकर भजन संगीत एवं बैंडबाजों के साथ शोभा यात्रा बाजार ही नगर के मुख्य मार्ग से निकाली गई। जो लौट कर जैन मंदिर के पीछे बनी अयोध्या नगरी पंच कल्याणकस्थल पर पहुंची। जहां पूजा वंदना के बाद ध्वजारोहण कुलदीप जैन, डीजे ग्वालियर ने किया एवं मुनिश्री सुब्रत सागर महाराज द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

दोपहर बाद आयोजित हुए मंगल प्रवचन: कार्यक्रम के शुभारंभ देव आज्ञा गुरु वंदना अभिषेक शांतिधारा मंगल घटयात्रा जुलूस ध्वजारोहण, इंद्र प्रतिष्ठा आदि कार्यक्रम के बाद दोपहर 1 बजे यज्ञ मंडल विधान, मंगल प्रवचन एवं शाम 7 बजे महाआरती धर्म सभा आसन कम्पायमान, सोलह कारण भावना की प्रस्तुति, अष्ट कुमारियों द्वारा माता की सेवा 16 स्वप्न दर्शन मध्य रात्रि में गर्भ की आंतरिक क्रियाओं के मंगल कार्यक्रम आयोजित किए गए।

बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने लिया भाग: कार्यक्रम प्रतिष्ठा आचार्य संजय भैया मुरैना एवं सहयोगी अंशु भैया कोलारस द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में दिगंबर जैन समाज बैराड़ के अलावा अन्य स्थानों के जैन समाज, अग्रवाल समाज, युवा मंडल द्वारा भरपूर सहयोग दिया जा रहा है।

अवैध रूप से काटा खैर, वन विभाग ने घर से जब्त की दो ट्रॉली लकड़ी

बैराड़|वन परिक्षेत्र की सब रेंज बैराड़ के ग्राम पिपरई से एक युवक द्वारा जंगल से अवैध रूप से खैर काटकर अपने घर छुपाकर रख लिया था। इसे वन टीम ने युवक के घर पहुंचकर खैर की लकड़ी जब्त कर ली है। रेंजर केपीएस धाकड़ ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि पिपराई में हरी सिंह नामक युवक अपने घर पर खेत में जंगल से अवैध रूप से काट कर लाई गई खैर की लकड़ी घास के नीचे दबा कर रखा है। इसके बाद वन विभाग एवं पुलिस टीम ने बताए स्थान पर छापामार कार्रवाई की तो घास के नीचे से दो ट्रॉली खैर की लकड़ी जब्त की है। साथ ही आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

बैराड़ में पंचकल्याणक महोत्सव विश्व शांति यज्ञ शुरू

भास्कर संवाददाता|खनियांधाना

चंद्रशेखर आजाद की शरणस्थली सीता पाठा पर महाशिवरात्रि के अवसर पर चल रहे मेले में कथा वाचक पंडित रमाकांत व्यास ने राम भक्ति की कथा सुनाई।

उन्होंने पहले ऐतिहासिक स्थल सीता पाठा के बारे में कहा कि यहां के अवशेष देखकर और शंकर जी का प्राचीन मंदिर देवस्थान देखकर इसे सिद्ध और तपस्या स्थल बताया। इसके बाद उन्होंने भगवान राम की भक्ति को ही राष्ट्रभक्ति बतलाते हुए कहा कि हमारे देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पंडित आजाद ने इस स्थल को राष्ट्रभक्ति और ईश्वर भक्ति और साधना का केंद्र माना आजाद ने जो देश के लिए प्रेम समर्पण किया है। वह सराहनीय है मैंने सुना है कि आजाद जी का चित्र भी खनियांधाना के चित्रकार द्वारा बनाया गया है। राष्ट्रभक्ति और राम भक्ति बराबर है जो राम भक्ति करता है वह राष्ट्र को कभी भुला नहीं सकता। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि राष्ट्र सेवा देश की सेवा है एवं राम की भक्ति है।

रमाकांत व्यास से कथा सुनते श्रद्धालु।

बैराड, में कलशयात्रा ध्वजारोहण व मंगल प्रवेश के साथ हुआ पंचकल्याणक महोत्सव का शुभारंभ

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना