बारिश होते ही थ्रेसिंग मालिकों ने 80 से बढ़ाकर 120 रु. प्रति क्विंटल किए दाम

Shivpuri News - मौसम बिगड़ने पर थ्रेसर से फसल की कटाई करते हुए। नमी के चलते काला पड़ जाएगा दाना किसानों की माने तो बारिश से...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:15 AM IST
Kolaras News - mp news threshing owners increased from 80 to 120 rupees after rains price per quintal
मौसम बिगड़ने पर थ्रेसर से फसल की कटाई करते हुए।

नमी के चलते काला पड़ जाएगा दाना

किसानों की माने तो बारिश से गेहूं व चना की फसल में आई नमी के कारण गेहूं व चना का दाना कला पड़ जाएगा जिससे हमें भाव कम मिलने के अलावा फसल जल्द खराब हो जाएगी। साथ ही अब मजदूरी महंगी होने के अलावा थ्रेसिंग भी महंगी हो गई है। जिसके चलते अब हमारी दोहरी मार हो रही है। एक तो बारिश से फसल को नुकसान फिर थ्रेसिंग व मजूदरों को ज्यादा देने पड़ रहे हैं पैसे। मौसम में अचानक आए बदलाव के बाद डरे हुए किसानों में अपनी गेंहू, चना की फसलों को थ्रेसिंग कराने की होड़ सी मच गई है। इसका फायदा उठाते हुए थ्रेसिंग मालिकों ने भी अपने दाम बढ़ा दिए हैं इससे किसानों को काफी घाटा उठाना पड़ रहा है। सुबह से थ्रेसिंग मालिकों के घरों पर किसानों की भीड़ है जहां फसल निकलवाने के लिए वह कोई भी दाम देने को तैयार हो रहे हैं। जिसके चलते स्थिति ये बनी कि प्रति क्विंटल फसल थ्रेसिंग कराई के अभी तक 80 रुपए चल रहे थे लेकिन सुबह बारिश होते ही शाम को 120 रुपए प्रति क्विंटल हो गए हैं।

मजदूर भी हुए महंगे

बारिश होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीर आ गई है। किसानों का कहना है कि अगर बारिश से दाना काला पड़ जाएगा जिससे हमें कम दाम मिलेंगे तथा गेहूं की फसल जल्दी खराब होगी। यदि दुर्भाग्य से कहीं ओलावृष्टि हो गई तो हम बर्बाद हो जाएंगे। जिसके चलते किसानों ने अपनी फसल की कटाई व थ्रेसिंग शुरू कर दी है। वहीं मजदूरों ने मजदूरी की रेट बढ़ा दी है इतना ही नहीं ट्रैक्टर मालिकों ने फसल की थ्रेसिंग करने के भावों में इजाफा इतना कर दिया है कि किसान परेशानी में आ गए हैं।

80 से 120 रुपए की प्रति क्विंटल थ्रेसिंग


दाना काला पड़ जाने पर दाम कम मिलेंगे


अभी ज्यादा कोई नुकसान नहीं हुआ है


X
Kolaras News - mp news threshing owners increased from 80 to 120 rupees after rains price per quintal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना