मच्छरों से बचने के लिए शरीर को ढंक कर रखें और फुल आस्तीन के कपडे़ पहनें: शाक्य

Shivpuri News - भास्कर संवाददाता|खनियांधाना नगर की कस्तूरवा गांधी बालक छात्रावास एवं सीनियर कन्या छात्रावास खनियाधाना में 200...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:20 AM IST
Khniyadhana News - mp news to avoid mosquitoes keep the body covered and wear full sleeve clothing shakya
भास्कर संवाददाता|खनियांधाना

नगर की कस्तूरवा गांधी बालक छात्रावास एवं सीनियर कन्या छात्रावास खनियाधाना में 200 बच्चों एवं स्टाफ के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर लार्वा सर्वे की कार्रवाई के बारे में बताया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एम्बेड टीम द्वारा छात्र-छात्राओं व स्टाफ को मच्छर के लार्वा को दिखा कर उसके विनिष्टीकरण के विभिन्न तरीकों को विस्तार से समझाया गया। साथ ही साथ मच्छरों से बचाव आवश्यक साधनों व जानकारी दी। इस इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी लाल जू शाक्य व विजय मिश्रा द्वारा बच्चों को मच्छरों व मलेरिया व डेंगू से बचने के लियी शरीर को ढक कर रखने अथवा फुल आस्तीन के कपडे़ पहने, नियमित मच्छरदानी का उपयोग करने तथा मच्छर पैदा होने वाली परिस्थियों जैसे पानी को खुला ना छोड़ना, घर व घर के आसपास गांव में जल भराव को रोकना, कबाड़ा बर्तन व खोलौनों को हटाना अथवा उनमें पानी जमा होने से रोकना चाहिए।

मच्छरों से बचाव के लिए बच्चों को टिप्स देते एम्बेड टीम के सदस्य

मलेरिया व डेंगू से सुरक्षित बनने किया प्रेरित

एम्बेड टीम के सदस्यों ने शिविर में मौजूद बच्चों को अपने-अपने घरों में तथा आस पास लार्वा जांच कर उसे नष्ट करने और गांव को मलेरिया व डेंगू से सुरक्षति बनाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्हें मच्छरों से बचने की हिदायत भी दी गई। प्रशिक्षण के बाद टीम के सदस्य, हरगोविंद एवं केशव द्वरा हॉस्टल परिसर लार्वा सर्वे स्टाफ छात्र-छात्राओं के साथ किया गया और लार्वा पाए जाने पर उसके विनिष्टीकरण की कार्रवाई टेमेफोज डालकर बच्चों के समक्ष की गई।

X
Khniyadhana News - mp news to avoid mosquitoes keep the body covered and wear full sleeve clothing shakya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना