--Advertisement--

रिटर्न नहीं भरा तो 150 व्यापारियों का जीएसटी पंजीयन निरस्त किया

Shivpuri News - जीएसटी में पंजीकृत सभी कारोबारियों को प्रत्येक माह की 20 तारीख तक फार्म थ्री बी रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य है। शहर...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:56 AM IST
Shivpuri News - rejected gst registration of 150 traders not returning
जीएसटी में पंजीकृत सभी कारोबारियों को प्रत्येक माह की 20 तारीख तक फार्म थ्री बी रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य है। शहर के व्यवसायी नियमित कारोबार तो कर रहे हैं लेकिन रिटर्न समय पर दाखिल नहीं कर रहे हैं। इनमें से 150 व्यवसायी ऐसे हैं जिन्होंने बीते 6 माह से थ्री बी रिटर्न दाखिल ही नहीं किया। ऐसे सभी व्यवसायियों का पंजीयन वाणिज्यिक विभाग ने निरस्त कर दिया है।

1 जुलाई 2017 से नवंबर 2018 तक 150 व्यवसायी के पंजीयन निरस्त कर दिए। जीएसटी में ऑनलाइन विवरण प्रस्तुत करने की व्यवस्था है। नियत अवधि में विवरण प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में लेट फीस के साथ ही 18 फीसदी ब्याज के साथ विवरण रिटर्न दाखिल करना होता है। जिन व्यवसायियों के पंजीयन निरस्त किए गए हैं उन्हें सभी विवरण पत्र प्रस्तुत करने के उपरांत पंजीयन को जीवित करने का प्रावधान है। जिन व्यवसायियों के पंजीयन विलोपित किए गए हैं उनके क्रय किए गए माल पर क्रेता व्यवसायियों का लाभ नहीं मिलेगा। वाणिज्यकर अधिकारी जया शर्मा ने बताया कि जिन व्यवसायियों के पंजीयन निरस्त किए गए हैं वे पेंडिंग रिटर्न भरेंगे तो उनका पंजीयन जीवित हो सकेगा। उन्होंने एक भी रिटर्न नहीं भरे।

X
Shivpuri News - rejected gst registration of 150 traders not returning
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..