शुजालपुर

--Advertisement--

नपा ने एक दिन में 12 कैंप लगाकर 561 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया

शुजालपुर | नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में निवासरत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का रविवार को विशेष अभियान चलाकर...

Dainik Bhaskar

Apr 03, 2018, 05:00 AM IST
नपा ने एक दिन में 12 कैंप लगाकर 561 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया
शुजालपुर | नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में निवासरत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का रविवार को विशेष अभियान चलाकर सभी 25 वार्डों में से 12 स्थानों पर कैंप लगाकर पहले दिन 561 व दूसरे दिन सोमवार को 805 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। नपा राजस्व निरीक्षक सोहन खटीक ने बताया पंजीयन कराने के लिए राशन कार्ड की फोटो कॉपी, बैंक खाता पास बुक, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, सहित समग्र आईडी दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

रविवार को किला मोहल्ले में लगाए कैंप में 62 परिवार के पंजीयन हुए। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन एक अप्रैल से लेकर 5 अप्रैल तक कैंप स्थल पर किया जाएगा। इन्होंने बताया पंजीयन के लिए निर्धारित श्रेणी में शहर के कृषि मजदूर, घरों में काम करने वाले, फेरी लगाने वाल, दुग्ध श्रमिक, मछली पालन श्रमिक, पत्थर तोड़ने वाले, पक्की ईंट बनाने वाले, बाजारों में दुकान पर काम करने वाले, गोदामों में काम करने वाले, परिवहन, हथकरघा, पावरलूम, रंगाई-छपाई, सिलाई, अगरबत्ती बनाने वाले, चमड़े से वस्तुएं और जूते बनाने वाले, ऑटो रिक्शा चालक, आटा, तेल, दाल तथा चावल मिलों में काम करने वाले, लकड़ी का काम करने वाले, बर्तन बनाने वाले, कारीगर, लुहार, बढ़ई तथा माचिस एवं आतिशबाज़ी उद्योग में लगे श्रमिक पात्र है।

पंजीयन के बाद मिलेगा ये लाभ

गर्भवती श्रमिक को महिलाओं पोषण आहार 4 हजार रुपए, प्रसव पर 12 हजार 500, मुखिया श्रमिक की मृत्यु पर 2 लाख से 4 लाख सहायता, अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार सहायता, गंभीर बीमारी पर इलाज, हर श्रमिक को मकान के लिए सहायता, श्रमिकों के बच्चों को पहली कक्षा से उच्च शिक्षा के लिए सहायता, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग, स्वयं का रोजगार के लिए प्रशिक्षण और बैंक ऋण में पात्रता शामिल है।

विशेष अभियान चलाकर पंजीयन करते नगर पालिका का दल।

X
नपा ने एक दिन में 12 कैंप लगाकर 561 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया
Click to listen..