शुजालपुर

--Advertisement--

अब सिर्फ आधार नंबर से खुलवा सकेंगे बैंक में खाता

बैंकों में आधार का क्यूआर कोड स्कैन करते ही ग्राहक के मोबाइल में आएगा ओटीपी, तब खुलेगा अकाउंट भास्कर संवाददाता |...

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 05:40 AM IST
बैंकों में आधार का क्यूआर कोड स्कैन करते ही ग्राहक के मोबाइल में आएगा ओटीपी, तब खुलेगा अकाउंट

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

नया अकाउंट खुलवाने के लिए आने वाले दिनों में आपको बैंक में किसी प्रकार का दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं होगी। आधार का फोटो खींचते ही बैंक अकाउंट खुल जाएगा। इसके साथ ही आपको एटीएम कार्ड, चेक बुक सहित सभी प्रकार सुविधा दी जाएगी। ये सुविधा जल्द शुरू होगी ताकि लोग दस्तावेजों के झंझट के बिना बेंकिंग का लाभ ले सके।

आरबीआई चाहता है कि सभी बैंकों में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया आसान हो और उसका डिजिटलाइजेशन हो। ताकि आम लोगों को सुविधा हो और उन्हें परेशान ना होना पड़े। इसी के तहत बैंक ने यह कदम उठाया है। एसबीआई, बीओआई सेंट्रल बैंक, पीएनबी सहित अन्य बैंक भी इसकी तैयारी में है और इन बैंकों में भी यह सुविधा जल्द शुरू होगी।

निर्देश लागू होने पर यह होगा

अकाउंट खुलवाने बैंक जाना होगा। आधार कार्ड बताने के बाद टैब पर आधारकार्ड का फोटो लिया जाएगा। फोटो लेते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। यह ओटीपी आपको बताना होगा। टैब में यह ओटीपी डालते ही आपकी सारे डिटेल बैंक के सॉफ्टवेयर में आ जाएगी। चेक करने के बाद नाम, पता, जन्म तारीख, फोटो आदि की जानकारी इसी के आधार पर दर्ज की जाएगी। इसके बाद एक हजार रुपए जमा करना होंगे और अकाउंट खुल जाएगा। अकाउंट के साथ बैंक की सुविधा अकाउंट के साथ मिलेगी जो अन्य अकाउंट में मिलती है। खाता खुलने के साथ तमाम सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। ग्राहक काे आधार नंबर मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है।

10 मिनट में खुल जाएगा अकाउंट


अभी तक यह प्रक्रिया

अभी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की ब्रांच में पहुंचना होता है। यहां निवास प्रमाण पत्र, फोटो, आधार कार्ड, पैनकार्ड सहित अन्य दस्तावेज देना होते हैं। इसके बाद इन सभी दस्तावेज का बैंक द्वारा वेरिफाई किया जाता है। तब अकाउंट खुलता है। नए निर्देश लागू होने के बाद इनमें से किसी प्रमाण- पत्र की जरूरत नहीं होगी।

X
Click to listen..