शुजालपुर

--Advertisement--

मंडी में बढ़ने लगी भीड़, नई फसल के साथ ही 5 हजार बोरियों से ज्यादा की आवक

अल्पवर्षा के कारण पिछले कई महीनोंं से ठंडी पड़ी कृषि मंडी में किसानों की आवाजाही अब बढ़ने लगी है। रबी फसल की आवक शुरू...

Dainik Bhaskar

Feb 26, 2018, 05:50 AM IST
अल्पवर्षा के कारण पिछले कई महीनोंं से ठंडी पड़ी कृषि मंडी में किसानों की आवाजाही अब बढ़ने लगी है। रबी फसल की आवक शुरू होते कही मंडी में किसानों की संख्या बढ़ने लगी है। आवक बढ़ने से मंडी की आमदनी भी होने लगी है।

पिछले एक सप्ताह से गल्ला मंडी में आवक बढ़ने के कारण मंडी प्रशासन द्वारा अब तक जो मंडी एक पाली में होती थी उसको दो पालियों में शुरू कर दिया गया है। ताकि अधिक अावक के कारण मंडी में उपज लेकर आने वाले किसानों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। हालांकि अभी किसान फसल की कटाई में लगा होने के कारण जिस मात्रा में आवक होना चाहिए, वही नहीं हो रही है। अभी यहां पर 2 हजार बोरों तक की आवक हो रही है और आने वाले समय में और भी बढ़ने की संभावना है। इस बार किसानों ने सबसे अधिक गेहूं, चना और मसूर की बुआई की है। इनकी पैदावार भी अच्छी बताई जा रही है। इसके चलते आने वाले समय में गल्ला में आवक 5 हजार बोरी से अधिक की प्रतिदिन आने वाले एक दो सप्ताह तक होने की बात मंडी प्रशासन द्वारा कही जा रही है। वहीं कई किसान अपनी उपज इसलिए लेकर नहीं आ रहे है क्योंकि उनके द्वारा भावांतर योजना का लाभ मिले, इसके लिए उनके द्वारा उसके पंजीयन के बाद ही अपनी फसल लेकर आएंगे।

अभी तो किसानों द्वारा फसल की कटाई का काम किया जा रहा है, लेकिन बाजार में कम रौनक देखने को मिल रही है, लेकिन आने वाले समय में जैसे ही गल्ला मंडी में आवक बढ़ेगी वैसे ही बाजार में भी रौनक बढ़ेगी। क्योंकि बाजार का व्यापार गल्ला मंडी के कारण ही सबसे अधिक चलता है।

नगर की यातायात की स्थिति के बढ़ने के बारे में थाना प्रभारी दिनेश प्रजापति का कहना है कि नगर की यातायात की ओर ध्यान दिया जाएगा। नपा की लापरवाही के कारण व्यवस्था बिगड़ती है क्योंकि उसके द्वारा जो दुकानदार दुकानों के बाहर सामान रखते है, उन पर कार्रवाई नहीं की जाती हैं।

इस बार आलू तथा प्याज की पैदावार भी अच्छी होने के कारण सिटी की सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में किसान पैदावार लेकर आ रहा है। यहां किसान काफी मात्रा में आलू और प्याज लेकर आ रहा हैं। इसकी आवक भी आने वाले समय में और बढ़ने की बात गल्ला मंडी प्रशासन द्वारा कही जा रही है।

फिर बनने लगी जाम की स्थिति

गल्ला मंडी में आवक के साथ ही बाजार में एक बार फिर से यातायात व्यवस्था पूरी तरह से खराब होने लगी है। इस कारण बार-बार जाम की स्थिति बन रही है। एक ओर जहां दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान का सामान सड़कों पर रखा जा रहा है वहीं दूसरी ओर कुछ वाहन बैंक आदि के सामने आधी सड़क तक खड़े रहते हैं, इस कारण यहां पर टेम्पो चौराहे पर, पुलिस चौकी के सामने, भारतीय स्टेट बैंक एमजी मार्ग सहित कुछ अन्य जगह पर जाम की स्थिति बन रही है।

आवक बढ़ने लगी है


X
Click to listen..