Hindi News »Madhya Pradesh »Shujalpur» अशक्त बुजुर्गों-दिव्यांगों को मुफ्त में मिलेगी टॉयलेट कुर्सी

अशक्त बुजुर्गों-दिव्यांगों को मुफ्त में मिलेगी टॉयलेट कुर्सी

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर शाजापुर जिले के शुजालपुर में सामजिक संस्था ने स्वच्छता की अनूठी पहल करते हुए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 11, 2018, 05:50 AM IST

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

शाजापुर जिले के शुजालपुर में सामजिक संस्था ने स्वच्छता की अनूठी पहल करते हुए शुजालपुर व आसपास के दिव्यांगों, बुजुर्गों व दुर्घटना में घायल लोगों को सुविधाजनक शौच के लिए मुफ्त में टॉयलेट कुर्सी सुलभ कराने के लिए अभियान शुरू किया है।

रोगी सेवा केंद्र हेल्प फॉर यू गत वर्ष भी दिव्यांगों व उनके परिवार को दो लाख तक का मुफ्त उपचार कराने बीते साल जन सहयोग से पांच लाख रुपए जुटाकर 25 करोड़ 60 लाख रुपए की मेडिक्लेम पॉलिसी दिव्यांगों को मुफ्त में सुलभ कराकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया था। रोगी सेवा केंद्र हेल्प फॉर यू की स्वच्छता अभियान को लेकर इस नई पहल के बारे में केंद्र के सहयोगी हेमंत रामड़िया ने बताया शुजालपुर जनपद क्षेत्र में 1280 दिव्यांगजन पंजीकृत हैं, जिनका गत वर्ष जन सहयोग से स्वावलंबन बीमा कराया गया था। इनमें से अधिकांश लोग ऐसे हैं जो घर में टॉयलेट बना होने के बाद भी दोनों पैरों में बाधा होने से सुविधाजनक तरीके से शौच नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में इन्हें शौच के दौरान शरीर से गंदगी लगने की वजह से घृणा का पात्र बनना पड़ता है। बुजुर्गों, दुर्घटना में घायल लोगों को भी शौच के दौरान आने वाली असुविधा को दूर करने के लिए रोगी सेवा केंद्र ने मुफ्त में जन सहयोग से टायलेट कुर्सी वितरण शुरू किया है। शनिवार को घनश्याम अग्रवाल के माध्यम से फ्रीगंज के दुर्घटनाग्रस्त युवक राकेश को पहली टॉयलेट कुर्सी देकर अभियान की शुरुआत की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान में अभी तक किसी भी जनप्रतिनिधि, सरकारी संस्था ने दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए स्वच्छता मूलक टॉयलेट कुर्सी देने की पहल नहीं की है। शुजालपुर की सामाजिक संस्था हेल्प फॉर यू देश की पहली ऐसी संस्था होगी, जो नि:शुल्क रूप से बिना सरकारी अनुदान के दिव्यांगों व बुजुर्गों को टॉयलेट कुर्सी सुलभ कराकर स्वच्छ भारत अभियान में एक नई इबारत जोड़ेगी। इस अभियान में पहले ही दिन शिव बारात समिति द्वारा 10 कुर्सी, समाजसेवी अंकुर चौधरी द्वारा 5 व संदीप छाबड़ा द्वारा दो कुर्सियां देने का संकल्प लिया गया।

अभियान की शुरुआत करते हुए

इस तरह करें सहयोग

यदि आप इस संस्था के माध्यम से किसी बुजुर्ग, दिव्यांग या दुर्घटना में पीड़ित, शारीरिक अशक्त व्यक्ति को स्वच्छ रूप से शौच करने की सुविधा देने के लिए टॉयलेट कुर्सी प्रदान करना चाहते हैं, तो संस्था के मोबाइल नंबर 94250 34250 पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आपके आसपास कोई ऐसा अशक्त व्यक्ति है, जिसे इस तरह की कुर्सी की आवश्यकता है तो उसका भी नाम और पता आप संस्था को इस नंबर पर लिखा सकते हैं। यह कुर्सी संबंधित व्यक्ति को दानदाता के साथ घर जा कर दी जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shujalpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×