--Advertisement--

जिले के 40 युवाओं को मिलेगा सरहद घूमने का मौका

मां तुझे प्रणाम योजना के तहत जिले के 40 युवाओं को भी बहुत जल्द अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से जुड़ी देश की सरहदों पर घूमने...

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2018, 05:50 AM IST
मां तुझे प्रणाम योजना के तहत जिले के 40 युवाओं को भी बहुत जल्द अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से जुड़ी देश की सरहदों पर घूमने का मौका मिलेगा। वहां पहुंचने पर इन युवाओं में न सिर्फ देशभक्ति का जज्बा जगेगा, बल्कि वे वहां भ्रमण करते हुए सैन्य गतिविधि, सुरक्षा के लिए तैनात जवानों की दिनचर्या से भी परिचित होंगे। यात्रा के लिए आवेदन भरे जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक व पात्रता के दायरे में आने वाले 15 से 25 वर्ष तक के युवक-युवती 20 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

दुपाड़ा रोड स्थित जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग से मिली जानकारी मुताबिक मां तुझे प्रणाम अभिनव योजनांतर्गत प्रदेश के युवाओं को इस बार भी भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से अवगत कराया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य युवक-युवतियों में राष्ट्र के प्रति समर्पण नेतृत्व की भावना जाग्रत करना है।

युवा समन्वयक उमेश देथलिया ने बताया इस योजना के तहत जिले के प्रत्येक ब्लॉक से 5 लड़के-लड़कियों का निश्चित संख्या में भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं में से किसी एक स्थल की अनुभव यात्रा के लिए चयन किया जाएगा। जिलास्तरीय समिति लाॅटरी के माध्यम से चयन करेगी।

यहां से इतने चयनित होंगे

विकासखंड स्तर पर चयन में एनसीसी से 2, एनएसएस से 2, खिलाडी़ 2, मेधावी छात्र 2 एवं अन्य स्काउट, सामाजिक, सांस्कृतिक क्षेत्र से 2 युवक एवं इसी मान से युवतियाें का चयन होगा। उम्र 15 से 25 वर्ष ही होना चाहिए। जो पहले इस योजना के तहत यात्रा कर चुके हैं, उनका चयन नहीं होगा।

यात्रा के माध्यम से युवाओं में जागेगा देशभक्ति का जज्बा, सैन्य गतिविधियां भी जान सकेंगे

जिलास्तर पर आवेदन में ये लगाना होगा

योजना में चयनितों को जिला स्तर पर विधिवत आवेदन-पत्र व फिटनेस सर्टिफिकेट, जोखिम प्रमाण-पत्र, थाना प्रभारी से सत्यापित चरित्र प्रणाम- पत्र, जन्म तिथि, मूल निवासी, जिस क्षेत्र में कार्य किया, उसकी उपलब्धि से जुड़े प्रमाण-पत्रों की प्रमाणित छायाप्रति, अपने बैंक खाते की पासबुक की छायाप्रति भी संलग्न करना होगी।

जानकारी के लिए इनसे करें संपर्क

आवेदन के लिए इच्छुक युवक-युवती ब्लाॅक स्तर पर हुकुमसिंह परमार ग्रामीण युवा समन्वयक शुजालपुर एवं कालापीपल से उनके मोबाइल नंबर 9977879476, 8770366250 पर संपर्क करें। मोहन बड़ोदिया ब्लाॅक के लिए संगीता चौहान ग्रामीण युवा समन्वयक के मोबाइल 9584665659 पर शाजापुर ब्लॉक के लिए उमेश देथलिया के मोबाइल 9926495704 पर संपर्क कर सकते हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..