• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Shujalpur
  • 9 साल से करा रहे बेटियों का नि:शुल्क विवाह,अब तक 217 शादियां कराईं
--Advertisement--

9 साल से करा रहे बेटियों का नि:शुल्क विवाह,अब तक 217 शादियां कराईं

Shujalpur News - भास्कर संवाददाता | शुजालपुर हनुमान जयंती पर भगवान का शृंगार, आरती और भंडारे तो सभी जगह होते हैं, लेकिन शुजालपुर...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:50 AM IST
9 साल से करा रहे बेटियों का नि:शुल्क विवाह,अब तक 217 शादियां कराईं
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

हनुमान जयंती पर भगवान का शृंगार, आरती और भंडारे तो सभी जगह होते हैं, लेकिन शुजालपुर के सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर भक्त मंडल ने बीते 9 साल से गरीब कन्याओं का नि:शुल्क विवाह की सराहनीय परंपरा चलाकर इस वर्ष भी 5 कन्याओं का विवाह कराया। अब तक हनुमान मंदिर से 217 निर्धन कन्याओं को विदा किया जा चुका है।

फ्रीगंज इलाके में स्थित शुजालपुर के सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर पर हनुमान मंदिर पर प्रतिमा का आकर्षक शृंगार किया गया। हर वर्ष की तरह नि:शुल्क सर्वधर्म विवाह सम्मेलन का आयोजन भी हुआ, इसमें 5 निर्धन कन्याओं को परिणय सूत्र में बांधा गया। सिद्धेश्वर मानस मंडल ने नगरवासियों के सहयोग से एकत्रित की गई उपयोगी सामग्री भी भेंट करते हुए वर-वधू को आशीर्वाद दिया। फ्रीगंज के पिपलेश्वर महादेव मंदिर से वर पक्ष की बरात शुरू हुई जो भगवान हनुमान के भक्ति संगीत पर थिरकती हुई सिद्धेश्वर हनुमान के दर्शन के उपरांत विवेकानंद स्कूल परिसर में पहुंची। यहां हनुमान भक्तों ने बरातियों का स्वागत किया। परिणय आयोजन में भक्तों व बरातियों के लिए भंडारे में विशेष प्रकार के मिष्ठान व सामग्री बनाई जाती है। मंडल के सदस्य किशोर खन्ना ने बताया बीते 9 साल से जारी इस परंपरा में अब तक कुल 217 कन्याओं को परिणय सूत्र में बांधा जा चुका है और अब तक सभी जोड़े सफल वैवाहिक जीवन जी रहे हैं। आयोजन में समाजसेवी राधिकेश मेहता का सम्मान भी किया गया।

सिद्धेश्वर मानस मंडल द्वारा आयोजित विवाह समारोह में भाग लेते बराती।

जगह-जगह हुए भंडारे,चल समारोह भी निकला

शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिरों में अखंड रामायण पाठ, सुंदरकांड सहित भंडारे के आयोजन संपन्न हुए। आयोजन के अलावा शहर के खेड़ापति हनुमान मंदिर, विचित्र वीर हनुमान मंदिर (झीन), रोकड़िया हनुमान मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर, अंबिका नगर स्थित हनुमान मंदिर, पुलिस चौकी स्थित हनुमान मंदिर, सांई मंदिर स्थित कामखेड़ा हनुमान मंदिर, बालवीर हनुमान मंदिर पर धार्मिक आयोजनों के साथ प्रसाद वितरण तथा भंडारे जैसे आयोजन संपन्न हुए। ठीक इसी तरह सिटी के तहसील परिसर,पुराना पुलिस थाना, सिटी शीतला नगर स्थित जेल के सामने खेड़ापति हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। सिटी मेें ही हनुमान जनकल्याण समिति भीमपुरा द्वारा बालाजी धाम पर शाम 4 बजे से चल समारोह निकाला गया। मंडी इलाके में भी चल समारोह में हनुमान जी की झांकी प्रमुख आकर्षण को केंद्र थी।

समाजसेवियों का सम्मान करते आयोजक

X
9 साल से करा रहे बेटियों का नि:शुल्क विवाह,अब तक 217 शादियां कराईं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..