शुजालपुर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Shujalpur News
  • रामनवमी पर माली समाज ने चल समारोह निकाला, राम जन्मोत्सव पर नाचे हनुमान
--Advertisement--

रामनवमी पर माली समाज ने चल समारोह निकाला, राम जन्मोत्सव पर नाचे हनुमान

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर फूल माली समाज द्वारा रामनवमीं का पर्व रविवार को मनाया गया। शाम 4 बजे से आराध्यदेव...

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 05:30 PM IST
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

फूल माली समाज द्वारा रामनवमीं का पर्व रविवार को मनाया गया। शाम 4 बजे से आराध्यदेव भगवान श्रीराम की झांकी का चल समारोह निकाला गया। इसमें भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर हनुमानजी खूब नाचे। चल समारोह में समाज के स्त्री-पुरुषों सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

चल समारोह के पूर्व रविवार सुबह भगवान का आकर्षक शृंगार कर जलाभिषेक किया गया। दोपहर 12 बजे भगवान की महाआरती की गई। शाम 4 बजे से चल समारोह की शुरुआत हुई जो सिटी क्षेत्र के मुख्य मार्गों से गुजरा, जहां पर अनेक सामाजिक व राजनैतिक संगठनों ने भगवान की झांकी पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। चल समारोह में भगवान की आकर्षक झांकी बनाई गई। इसमें रामजी के जन्मोत्सव पर हनुमान जी ने नृत्य किया। जिसे लोगों ने खूब सराहा। चल समारोह में मंडी की आर्केस्ट्रा द्वारा पूरे समय भजनों की प्रस्तुति दी गई। शाम 7 बजे चल समारोह जमधड़ नदी किनारे स्थित काठिया महाराज मंदिर पहुंचा जहां पर महाआरती के बाद चल समारोह का समापन हुआ। इसके बाद भंडारे का आयोजन हुआ। इसमें सभी समाजजन सहित शहर के गणमान्य नागरिकों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।

भाजपा जिला उपाध्यक्ष संजय शर्मा, नगर मंडल अध्यक्ष राजेश सक्सेना, अभिभाषक कैलाश यादव, सूरजसिंह परमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मंगलसिंह राठौर, बल्ला सोनी, कैलाश उपलावदिया, युवामोर्चा अध्यक्ष योगेंद्रसिंह राजपूत, राजेंद्र जैन, सुभाष धारीवाल, नवरतनमल धारीवाल, प्रवीण जैन, अशोक पांचाल, राजेश यादव, राजेश राव काले, प्रेमसिंह बागरी, कमलेश राठौर, सईद पटेल, हेमराज टेलर, नटवर राणा, संजय जायसवाल, गिरधारी परमार, जयेश चौपड़ा सहित अनेक सामाजिक संगठनों के लोग सम्मिलित हुए।

नगर के मंडी स्थित श्रीराम मंदिर तथा सिटी स्थित नेमा समाज के श्री राम आदि में राम नवमी पर भगवान का विशेष शृंगार किया गया। दोपहर 12 बजे शहर के सभी राम मंदिरों में महाआरती का आयोजन हुआ।

शुजालपुर | माली समाज ने निकला चल समारोह। इसमें हनुमान जी की झांकी आकर्षण का रही केेंद्र, बड़ी संख्या में शामिल हुए श्रद्धालु।

12 बजे भगवान राम की महाआरती हुई

देंदला/रंथभंवर | गांव में रविवार को राजयोग में आई श्रीराम नवमी पर चौक में स्थित श्रीराम मंदिर में धार्मिक आयोजन हुए। राम लला और माता सीता सहित लक्ष्मण और हनुमान जी का अलसुबह जल व दुग्ध आदि सामग्री से अभिषेक किया गया। नए वस्त्र धारण कराए गए। दोपहर 12 बजते ही मंदिर पर पुजारी द्वारा महाआरती की गई, नैवेद्य लगाया गया। श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में बाबा को चोला चढ़ाकर शृंगार किया गया।

महापाठ हुआ- श्रीराम नवमी की संध्या पर जीवन प्रबंधन गुरुजी पं. विजयशंकर मेहता की प्रेरणा से आयोजित श्री हनुमान चालीसा महापाठ के अंतर्गत गांव में श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। भक्तों ने टीवी चैनल पर रायपुर से हुए महापाठ के प्रसारण का सुनकर धर्म का लाभ लिया।

मंदिरों में लगे जयकारे

कालापीपल
| रविवार को राम नवमी पर मंदिरों में रामलला के जयकारे लगे। नगर के प्रसिद्ध राम मंदिर में दोपहर में महाआरती का आयोजन हुआ। रामनवमी एवं नवरात्रि की समापन पर नगर के अन्नपूर्णा मंदिर केला मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। शुजालपुर रोड स्थित गायत्री मंदिर पर गायत्री परिवार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

X
Click to listen..