Hindi News »Madhya Pradesh »Shujalpur» 62 बूथों पर 6261 बच्चों ने पी दवा, बिस्किट के पैकेट व पैंसिल दी

62 बूथों पर 6261 बच्चों ने पी दवा, बिस्किट के पैकेट व पैंसिल दी

पोलियो जैसी घातक बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए रविवार से शुरू हुए तीन दिनी अभियान के पहले ही दिन इस बार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 29, 2018, 08:15 PM IST

पोलियो जैसी घातक बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए रविवार से शुरू हुए तीन दिनी अभियान के पहले ही दिन इस बार स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया नवाचार शहर में बूथ कवरेज बढ़ाने मददगार बना। शहर में 62 जगहों पर बने इतने ही बूथों पर महज 9 घंटे में 6261 बच्चों ने जिंदगी की दो बूंद पी। पोलियो रोधी दवा पीने के एवज में उन्हें उपहार के रूप में बिस्किट के पैकेट व पैंसिल भी मिली।

शहरी क्षेत्र के टीकाकरण पर्यवेक्षक जॉय शर्मा ने बताया शहरी क्षेत्र में 6771 बच्चे बूथों पर दवा पिलाने के लिए चिह्नित किए गए थे। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक 62 ही बूथों को मिलाकर 6261 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई है। इन सभी बच्चों को पहली बार नवाचार करते हुए जनसहयोग से उपहार भी भेंट किए गए। इस पहल ने बूथ कवरेज को काफी बढ़ाया है। गत वर्ष की अपेक्षा बूथ पर दवा पीने वालों की संख्या में लगभग 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। बूथ के अलावा बस स्टैंड, टंकी चौराहा, हाट मैदान, रेलवे स्टेशन, ईंट भट्‌टे आदि जगह मिलाकर शहर में 5 साल तक के कुल 7277 बच्चों को यह दवा स्वास्थ्यकर्मियों ने पिलाई है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि का सहयोग भी इसमें मिला।

सुसनेर | राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को क्षेत्र के 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नपअध्यक्ष प्रतिनिधि डाॅ. गजेंद्रसिंह चंद्रावत ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। बीएमओ डाॅ. बी.बी. पाटीदार के अनुसार पल्स पोलियो अभियान में 18 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। सोमवार, मंगलवार को स्वास्थकर्मी शेष रहे बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाएंगे।

कानड़ | पल्स पोलियो अभियान के तहत नगर में कई जगहों पर 0 से 5 साल तक के बच्चों को रविवार के दिन पोलियो की दवा पिलाई गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बीएमओ डॉ. यशवंत नायक तथा भाजपा जिला उपाध्यक्ष कैलाश परिहार ने दवा पिलाई। पूर्व नपअध्यक्ष सिद्धनाथ चौधरी, एल्डरमैन भंवरलाल खजूरिया, दयाराम खजूरिया, वीजेंद्र जैन, एएनएम चेतना निगम, भगवानसिंह डगवाल, उमाकांत शर्मा, महिला स्वास्थकर्मी उपस्थित थे।

शुजालपुर | राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियाेरोधी दवाई पिलाई गई। आमजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर भी व्यवस्था की।

मक्सी | पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत रविवार को मक्सी ब्लॉक में एक ही दिन में रिकार्ड 2981 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई गई। बस स्टैंड क्षेत्र में नगर परिषद अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सिंह पटेल ने पल्स पोलियो अभियान में पहुंचकर बच्चों को दवा पिलाई। मुख्य चिकित्सक अधिकारी डॉ. आनंद नायक ने बताया तीन टीमों ने अलग-अलग स्थानों पर पल्स पोलियो अभियान चलाकर कुल 2981 बच्चों को दवा पिलाई है। आने वाले दो दिनों में हमारा लक्ष्य 4000 बच्चों को दवा पिलाने का है।

विधायक ने बच्चों को पिलाई पोलियो की खुराक

आगर-मालवा | पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ रविवार को जिला अस्पताल में विधायक गोपाल परमार ने एक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाकर किया। फिर वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सीएमएचओ डाॅ. बी.एस. बारिया, सिविल सर्जन डॉ. जे.सी. परमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राजेश गुप्ता, बीएमओ डाॅ. राजीव बरसाना, जिला मीडिया अधिकारी आर.सी. ईरवार आदि मौजूद थे। सीएमएचओ ने बताया तीन दिनी अभियान में 5 वर्ष तक के 82 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य है।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shujalpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 62 buthon par 6261 bachcho ne pi dvaa, biskit ke paiket v painsil di
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Shujalpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×