• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Shujalpur
  • 4 जांचें कराने पर 4 हजार, प्रसूति होने पर मिलेंगे शेष 12 हजार रुपए
--Advertisement--

4 जांचें कराने पर 4 हजार, प्रसूति होने पर मिलेंगे शेष 12 हजार रुपए

Dainik Bhaskar

May 08, 2018, 05:20 AM IST

Shujalpur News - मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा योजना 2018 में मिलने वाले 16 हजार रुपए को लेकर नए निर्देश जारी भास्कर संवाददाता | शुजालपुर...

4 जांचें कराने पर 4 हजार, प्रसूति होने पर मिलेंगे शेष 12 हजार रुपए
मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा योजना 2018 में मिलने वाले 16 हजार रुपए को लेकर नए निर्देश जारी

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

राज्य शासन ने मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा (प्रसूति सहायता) योजना-2018 (एमएमपीएसवाई) के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पंजीकृत असंगठित मजदूर महिलाओं के लिए यह योजना एक अप्रैल 2018 से प्रभावशील हो गई है। प्रसूति के दौरान कार्य से अनुपस्थित रहने के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान की प्रतिपूर्ति की जाएगी। योजना में 16 हजार रुपए दो किश्तों में दिए जाएंगे। पहली 4 हजार रुपए की किश्त गर्भावस्था के दौरान निर्धारित अवधि में अंतिम तिमाही तक चिकित्सक अथवा एएनएम द्वारा प्रसव पूर्व 4 जांच कराने पर मिलेगी। दूसरी 12 हजार रुपए की किश्त शासकीय चिकित्सालय में प्रसव होने, नवजात शिशु का संस्थागत जन्म के बाद पंजीयन कराने और शिशु को जीरो डोज, वीसीजी, ओपीडी और एचबीवी टीकाकरण कराने के बाद मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना के हितग्राही भी पात्र : जननी सुरक्षा योजना के पात्र हितग्राहियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। पहला गर्भधारण करने पर पात्र हितग्राही को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पहली और दूसरी किश्त के रूप में 3 हजार रुपए का भुगतान होगा। शेष एक हजार रुपए हितग्राही को मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना से दिए जाएंगे। दूसरे गर्भधारण पर हितग्राही को प्रथम किश्त के 4 हजार रुपए मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा (प्रसूति सहायता) योजना से दिए जाएंगे।

दो प्रसव तक मान्य-योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती महिलाएं एवं प्रसूताएं, पंजीकृत असंगठित महिला कर्मकार को मिलेगा। प्रसूति सहायता शासकीय चिकित्सालय में प्रसव होने और अधिकतम दो जीवित जन्म वाले प्रसव पर ही मिलेगी। हितग्राही को लाभ लेने के लिए असंगठित महिला मजदूर का पंजीयन कार्ड अथवा उसके द्वारा सूचित पंजीयन क्रमांक, शासकीय स्वास्थ्य संस्था में प्रसव का प्रमाण-पत्र, अधिकतम दो जीवित जन्म वाले प्रसव का एएनएम द्वारा जारी प्रमाण-पत्र, मातृ एवं शिशु सुरक्षा कार्ड, आधारकार्ड की छायाप्रति, संबद्ध बैंक खाते की पास-बुक छायाप्रति देना होगी।

X
4 जांचें कराने पर 4 हजार, प्रसूति होने पर मिलेंगे शेष 12 हजार रुपए
Astrology

Recommended

Click to listen..