--Advertisement--

पहले दिन नहीं हो सकी चना मसूर और सरसों की खरीदी

Dainik Bhaskar

Apr 11, 2018, 05:20 AM IST

Shujalpur News - जिले में 5 स्थानों पर होगी चना, मसूर एवं सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी शाजापुर | 10 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर चना,...

पहले दिन नहीं हो सकी चना मसूर और सरसों की खरीदी
जिले में 5 स्थानों पर होगी चना, मसूर एवं सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी

शाजापुर | 10 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर चना, मसूर एवं सरसो की खरीदी पहले दिन नहीं हो सकी। एसएमएस नहीं मिलने के कारण खरीदी केंद्र पर किसान ही नही पहुंचे। इस कारण जिले के सभी 5 केंद्रों पर इस दिन खरीदी नहीं हो सकी।

उपार्जन के लिए शाजापुर, मो. बड़ोदिया, अकोदिया, शुजालपुर एवं कालापीपल मंडी में उपार्जन केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन पर पंजीकृत किसानों से चना, मसूर एवं सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने सभी पंजीकृत किसानों से अनुरोध किया है कि वे फसल विक्रय एवं बोनस राशि प्राप्त करने में असुविधा एवं परेशानी से बचने के लिए बगैर एसएमएस के उपज विक्रय के लिए नहीं लाएं। केंद्रों पर किसानों से चना, मसूर एवं सरसों के उपार्जन के लिए एनआईसी भोपाल से एसएमएस किए जाएंगे। बगैर एसएमएस तिथि पर आने वाले किसानो से उपार्जन नहीं किया जा सकेगा। जिले में चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी आज से शुरू हो गई है। खरीदी 31 मई तक चलेगी। इधर, सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी एम.के. भतकारिया ने बताया की जल्द ही एसएमएस भेजने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

उत्पादकता का निर्धारण

राज्य शासन ने चना, मसूर एवं सरसों के लिए उत्पादकता का निर्धारण किया गया है। जिसके अनुसार चना 15 क्विंटल प्रति हैक्टेयर, मसूर 11 क्विंटल प्रति हैक्टेयर और सरसों 13 क्विंटल प्रति हैक्टेयर है। उत्पादकता अनुसार ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर इन फसलों की खरीदी की जाएगी। कृषक समृद्धि योजना अंतर्गत 100 रुपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि की गणना की जाएगी।

X
पहले दिन नहीं हो सकी चना मसूर और सरसों की खरीदी
Astrology

Recommended

Click to listen..