• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Shujalpur
  • शुजालपुर से निकलेगा राष्ट्रीय राजमार्ग, 265 करोड़ की लागत से बनेगा 70 किलोमीटर लंबा रास्ता
--Advertisement--

शुजालपुर से निकलेगा राष्ट्रीय राजमार्ग, 265 करोड़ की लागत से बनेगा 70 किलोमीटर लंबा रास्ता

Dainik Bhaskar

Apr 22, 2018, 05:55 AM IST

Shujalpur News - भास्कर संवाददाता | शुजालपुर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा नवगठित राष्ट्रीय राजमार्ग 752 स के तहत पचोर से आष्टा तक...

शुजालपुर से निकलेगा राष्ट्रीय राजमार्ग, 265 करोड़ की लागत से बनेगा 70 किलोमीटर लंबा रास्ता
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

केंद्र व राज्य सरकार द्वारा नवगठित राष्ट्रीय राजमार्ग 752 स के तहत पचोर से आष्टा तक प्रस्तावित 70 किलोमीटर लंबा मार्ग निर्माण कार्य 265 करोड़ की लागत से एक माह में शुरू हो जाएगा। निर्माण से पूर्व ट्री कटिंग व अन्य बाधाओं को हटाने के लिए विभागीय अधिकारियों ने शुजालपुर एसडीएम से मुलाकात की। इस प्रोजेक्ट के तहत शुजालपुर, पचोर व आष्टा में 19 किलोमीटर के तीन बायपास रोड भी 207 करोड़ की लागत से बनेंगे। शुजालपुर में तोड़फोड़ नहीं होगी।

केंद्र व राज्य सरकार द्वारा आवागमन को सुलभ करने के लिए नए राष्ट्रीय राज्य मार्गों का गठन कर पचोर-शुजालपुर- आष्टा को राजमार्ग क्रमांक 752 श्रेणी स का नाम दिया गया है। पचोर से आष्टा तक 70 किलोमीटर तक दो अलग-अलग कंपनियां 265 करोड़ की लागत से मार्ग निर्माण करेंगी। पचोर से शुजालपुर तक 30.30 किलोमीटर निर्माण 121 करोड़ 14 लाख की लागत से होगा तथा इसी तरह शुजालपुर से आष्टा तक 40.5 किलोमीटर निर्माण 144 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। 10 मीटर सीमेंट कांक्रीट रोड तथा रोड के दोनों ओर 4 मीटर की पटरी के सहित कुल 14 मीटर का रोड बनने से आवागमन में सुविधा होगी। खास बात यह है कि पूरा रोड सीमेंट कांक्रीट का होगा ताकि बार-बार मार्ग पर होने वाले गड्ढों व खराबी से लोगों को परेशानी न हो। इस मार्ग पर पचोर-शुजालपुर व आष्टा में तीन अलग-अलग बायपास भी बनना है। शुजालपुर में पचोर रोड स्थित कम्यूनिटी हॉल के सामने से बायपास का निर्माण शुरू होगा जो अकोदिया-शुजालपुर को ऊपर से पुल के माध्यम से महिंद्रा शोरूम के आगे क्रॉस कर आष्टा रोड पर नगर सीमा प्रवेश बोर्ड के सामने मिलेगा। बायपास का निर्माण दूसरे चरण में पूरी सड़क बनने के बाद करीब 1 वर्ष बाद शुरू होगा। शहरी क्षेत्र में वर्तमान में बने हुए सड़क को छीलकर सीडब्ल्यूटी याने कन्वर्शनल वाइट टॉपिंग विधि से निर्माण किया जाएगा। विभाग के एजीएम आशीष कुमार पाठक के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन मुख्य नगरों पचोर-शुजालपुर व आष्टा के शहरी इलाकों में भारी वाहनों का दबाव खत्म करने प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में बनने वाला पचोर का बायपास 2.7 किलोमीटर लंबा होगा। आष्टा का बायपास 7.58 किलोमीटर लंबा बनना प्रस्तावित है। सबसे लंबा बायपास शुजालपुर में 8.8 किलोमीटर की लंबाई का बनेगा। पचोर मार्ग पर नगर पालिका के कम्यूनिटी हाल के सामने से बायपास का निर्माण शुरू कर जेल रोड कांकड़ से होते हुए ब्रिज से नदी को क्रॉस करेगा। इसके बाद यह बायपास अकोदिया-शुजालपुर मार्ग के महिंद्रा शोरूम के आगे वाले मोड़ पर मिलेगा। यह मार्ग कुल आठ किलोमीटर आठ सौ मीटर का होकर आठ करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर की लागत अनुसार करीब 70 करोड़ से बनकर तैयार होगा। मार्ग से निकासी किसोनी ग्राम के स्टेडियम के आगे से आष्टा मार्ग पर होगी। तीनों शहरों के बायपास निर्माण पर करीब 207 करोड़ रुपए खर्च होना प्रस्तावित है। सड़क बनने के बाद इनका निर्माण शुरू होगा। तलेन व शुजालपुर के बीच तथा आष्टा-शुजालपुर के बीच कुल दो टोल प्लाजा लगाकर शुल्क वसूली भी की जाएगी। मार्ग बनाने में किसानों की भूमि कम से कम अधिग्रहित हो व शहरी सीमा में आबादी क्षेत्र में तोड़फोड़ न हो, इसलिए ये बायपास शहर के बाहर से निकाले जाएंगे।

शुजालपुर एसडीएम से ट्री कटिंग के संबंध में चर्चा करते विभागीय अधिकारी

फैक्ट फाइल

मार्ग का नाम- राजमार्ग क्रमांक- 752

कुल क्षेत्र- पचोर-शुजालपुर-आष्टा

कुल लंबाई- 70.08 किमी

कुल लागत- 265 करोड़

कार्यावधि- वर्ष 2020 तक

बायपास- कुल 3 शुजालपुर-आष्टा-पचोर में

बायपास लंबाई- तीनों बायपास 19.08 किमी

बायपास लागत- 207 करोड़

X
शुजालपुर से निकलेगा राष्ट्रीय राजमार्ग, 265 करोड़ की लागत से बनेगा 70 किलोमीटर लंबा रास्ता
Astrology

Recommended

Click to listen..