Hindi News »Madhya Pradesh »Shujalpur» सील लेवल पर पहुंचा बामनघाट का जलस्तर, दो दिन में मिल रहा पानी

सील लेवल पर पहुंचा बामनघाट का जलस्तर, दो दिन में मिल रहा पानी

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर गर्मी के तेवर तीखे होते ही शुजालपुर में जलसंकट ने दस्तक दे दी है। बामनघाट बांध का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 28, 2018, 06:25 AM IST

सील लेवल पर पहुंचा बामनघाट का जलस्तर, दो दिन में मिल रहा पानी
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

गर्मी के तेवर तीखे होते ही शुजालपुर में जलसंकट ने दस्तक दे दी है। बामनघाट बांध का जलस्तर सील लेवल पर पहुंचने के बाद लोगों को दो दिन छोड़कर याने हर तीसरे दिन पानी मिल रहा है। नगर में पानी के टैंकर के दाम भी अब पूर्व से बढ़कर साढ़े तीन सौ से चार सौ रुपए प्रति टैंकर तक पहुंच गए है। लोगों को खरीदकर पानी की पूर्ति करना पड़ रही है।

नेवज-जमधड़ नदी से पेयजल के अतिरिक्त जल उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के बाद तेज गर्मी से शुजालपुर में अब दो दिन के अंतराल से हर तीसरे दिन जलप्रदाय किया जा रहा है। गर्मी बढ़ते ही जलस्तर गिरने से अब बामनघाट बांध पर जलस्तर सील लेवल पर आ गया है। नगर पालिका अध्यक्ष संदीप सणस ने बताया नगर में जलसंकट के आसार नहीं है व पूरे गर्मी के दिनों में जलप्रदाय का अंतराल अब नहीं बढ़ाया जाएगा। इन्होंने कहा जलसंकट नहीं होगा, लेकिन एहतियात के लिए जलसंकट निवारण की कार्य योजना भी तैयार करा ली गई है व जरुरत पड़ी, तो टैंकरों से पानी खरीदकर आमजन को जलापूर्ति की जाएगी। उधर पूरे अनुभाग के ग्रामीण अंचल में भी पेयजल स्त्रोत जलस्तर गिरने से बड़ी संख्या में हैंडपंप बंद होने से जलसंकट के आसार शुरू हो गए है। शुजालपुर तहसील में कुल 1025 हैंडपंप दर्ज है। शुजालपुर का जलस्तर औसतन जलस्तर 75 फीट रहता है जो अब गिरकर 130 फीट के औसत पर जा पहुंचा है।

हर तीसरे दिन पानी मिलने से लोगों को पानी खरीदना पड़ रहा है। दो सौ लीटर का पानी ड्रम तीस से चालीस रुपए में व पांच हजार लीटर का पानी का टैंकर घर तक साढ़े तीन सौ से चार सौ रुपए में मिल रहा है। ट्यूबवेल का जलस्तर गिरने से आगामी मई में पानी के दाम और अधिक बढ़ने के भी आसार है। गृहिणी पार्वतीबाई ने बताया पानी का टैंकर मंगाकर पानी की पूर्ति करना पड़ रही है। उधर सरकारी नलों पर भी लोगों की भीड़ दिनभर बनी रहती है।

इस तरह सील लेवल पर पहुंचा बामनघाट बांध का जलस्तर।

जलसंकट के आसार नहीं

शहर में जलसंकट के आसार नहीं है। वर्तमान में दो दिन छोड़कर जलापूर्ति की जा रही है। अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए टैंकर से पानी खरीदने की आपूर्ति की दरें भी आमंत्रित कर ली गई है। बांध की संग्रहण क्षमता एक मीटर बढ़ाने के लिए भी तकनीकी सर्वे कराया जा रहा है। प्रदीप शास्त्री, सीएमओ-नपा, शुजालपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shujalpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×