--Advertisement--

एक मीटर और ऊंचा करेंगे बामनघाट बांध, रोज हो सकेगा जलप्रदाय

भास्कर संवाददाता | शुजालपुर शहर की बढ़ती आबादी व व लगातार जलसंकट की आहट को देखते हुए नपा ने बामनघाट बांध की...

Dainik Bhaskar

Apr 25, 2018, 07:55 AM IST
एक मीटर और ऊंचा करेंगे बामनघाट बांध, रोज हो सकेगा जलप्रदाय
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

शहर की बढ़ती आबादी व व लगातार जलसंकट की आहट को देखते हुए नपा ने बामनघाट बांध की संग्रहण क्षमता में 1 मीटर इजाफा करने का निर्णय लिया है। नपा के तकनीकी अमले ने प्रारंभिक सर्वे कर प्रतिवेदन तैयार किया है। कंसलटेंट व राज्य शासन की हरी झंडी के बाद करीब 3 करोड़ रुपए से संग्रहण क्षमता बढ़ी तो शुजालपुर में भीषण गर्मी में भी रोज जलप्रदाय हो सकेगा।

वर्तमान में शहर की 70 हजार से ज्यादा आबादी को गर्मी में 2 दिन छोड़ कर तीसरे दिन तथा आम दिनों में एक दिन छोड़कर यानी दूसरे दिन पानी सप्लाई किया जाता है। दस साल पहले बनना शुरू हुए बामनघाट पर 100 मीटर लंबा व 10 मीटर ऊंचा बैराज बनाकर 2 मीटर ऊंचे 12 ऑटोमैटिक गेट गोडबोले शटर के साथ लगाए गए हैं। इतना बड़ा बांध बनने के बाद भी आगामी भविष्य में सप्लाई के लिए आने वाली परेशानी को दूर करने संग्रहण क्षमता बढ़ाने की पहल नपा ने की है। बढ़ती आबादी व जल उपयोगिता को देखते हुए परिषद की बैठक में हुए इस निर्णय के बाद सोमवार को बांध पर सीपी मालवीय उपयंत्री नपा व अन्य तकनीकी अमले ने परीक्षण कर संग्रहण क्षमता बढ़ाने का प्राथमिक प्रतिवेदन तैयार किया है। यह प्रतिवेदन योजना के कंसलटेंट से हरी झंडी मिलने के बाद राज्य शासन को भेजा जाएगा। करीब 3 करोड़ की लागत से बामनघाट बांध की 1 मीटर संग्रहण क्षमता बढ़ाने का काम होना प्रस्तावित है।

जलस्तर गिरने से गर्मी में इस तरह खाली हो जाता बांध।

बैराज के गेट उठने से बढ़ेगी संग्रहण क्षमता

जानकारी के अनुसार बांध पर वर्तमान में जमीनी सतह से 3 मीटर तक सील लेवल कांक्रीट कर बनाया गया है। इसके बाद 2 मीटर के गेट बैराज में लगे हुए हैं। कुल 5 मीटर की ऊंचाई तक बांध में जल संग्रहण होता है। वर्तमान प्रस्तावित योजना के अनुसार जमीनी सतह से सील लेवल की ऊंचाई 1 मीटर अतिरिक्त बढ़ाने के बाद यहां लगे हुए गोडबोले ऑटोमैटिक गेट भी 1 मीटर ऊंचे उठाकर फीट करने से बैराज की लंबाई व निर्माण को छेड़े बिना जल संग्रहण क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा। नपा अध्यक्ष संदीप सणस ने बताया शहर की आबादी के मान से आने वाले समय में भी कोई जलसंकट न हो इस दृष्टि से जल संग्रहण क्षमता बढ़ाने के लिए तकनीकी सर्वे कराकर जो भी उचित होगा वह निर्णय किया जाएगा।

तकनीकी सर्वे करते अधिकारी।

एक मीटर और ऊंचा करेंगे बामनघाट बांध, रोज हो सकेगा जलप्रदाय
X
एक मीटर और ऊंचा करेंगे बामनघाट बांध, रोज हो सकेगा जलप्रदाय
एक मीटर और ऊंचा करेंगे बामनघाट बांध, रोज हो सकेगा जलप्रदाय
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..