Hindi News »Madhya Pradesh »Sironj» बकायादार गांवों की काटी बिजली चिमनी के उजाले में परीक्षा की तैयारी

बकायादार गांवों की काटी बिजली चिमनी के उजाले में परीक्षा की तैयारी

पचास से अधिक बकायादार गांवों में बिजली सप्लाई पूरी तरह ठप पड़ी हुई है। परीक्षा के दौर में गांवों में पसरा अंधेरा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 04:10 AM IST

पचास से अधिक बकायादार गांवों में बिजली सप्लाई पूरी तरह ठप पड़ी हुई है। परीक्षा के दौर में गांवों में पसरा अंधेरा छात्र-छात्राओं के लिए सिरदर्द बना हुआ है। बिजली कंपनी यह कहकर पल्ला झाड़ रही है कि बकायादार गांवों में पंप फीडर से घरों की बिजली जल रही हैं।

लटेरी रोड स्थित गांव देवी टोरी में पिछले एक साल से बिजली पूरी तरह गुल है। यह गांव बकायादार है। फुंके पड़े ट्रांसफार्मर को बदलवाने के लिए गांव के सरपंच राजेश साहू कई बार बिजली कंपनी के कार्यालय के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। इस वजह से गांव के लोगों को अंधेरे में ही रहना पड़ रहा है। गांव में हाईस्कूल है। जिसमें पढ़ने वाले बच्चे असमंजस में है कि वे परीक्षा की तैयारी कैसे करेंगे। छात्र दीपक बैरागी तथा छात्रा रानी साहू ने बताया कि शिक्षक कहते हैं कि अच्छे नंबरों से पास होना है। बिजली रहती नहीं है। ऐसे में पढ़ाई कैसे करें यह समझ से परे है।

चिमनी के उजाले में भी एक-दो घंटे पढ़ाई हो पाती है। इसके बाद सुबह का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में अच्छे नंबर कैसे आ सकते है। सिर्फ देवी टोरी ही नहीं क्षेत्र के ग्रामीण इलाकोें में बिजली के हालात इसी तरह के दयनीय बने हुए हैं। भले ही सरकार अटल ज्योति योजना का ढिंढोरा पीट रही हो लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं। देवीटोरी के साथ ही क्षेत्र के 50 से अधिक ऐसे बकायादार गांव है। जहां पर महीनों से बिजली गुल है। इन गांवों में पढ़ने वाले हजारों बच्चों को इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है लेकिन उनकी सुध कोई नहीं ले रहा है। वहीं इस बारे में राजू भामौर, एई बिजली कंपनी का कहना है कि क्षेत्र के 50 से अधिक गांव शत प्रतिशत बकायादार है। इन गांवोंं में हमारी वसूली चल रही है। इनमें से अधिकांश गांवो में घरों की बिजली पंप फीडर से जल रही है। ऐसे लोगों को हम 75 यूनिट का बिल भी दे रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sironj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×