• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sironj
  • रामलला सरकार के दरबार से शाम 6 बजे शुरू होगी रथयात्रा
--Advertisement--

रामलला सरकार के दरबार से शाम 6 बजे शुरू होगी रथयात्रा

Sironj News - आषाढ़ शुक्ल पक्ष की दोज पर शनिवार को नगर में भगवान जगदीश स्वामी की रथयात्रा निकाली जाएगी। रामलला सरकार के दरबार से...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 05:40 AM IST
रामलला सरकार के दरबार से शाम 6 बजे शुरू होगी रथयात्रा
आषाढ़ शुक्ल पक्ष की दोज पर शनिवार को नगर में भगवान जगदीश स्वामी की रथयात्रा निकाली जाएगी। रामलला सरकार के दरबार से निकलने वाली रथ यात्रा का विश्राम हाजीपुर स्थित पाटीदार धर्मशाला में होगा।

आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की दोज पर नगर में भगवान जगदीश स्वामी की रथयात्रा निकालने की परंपरा है। प्राचीन रामलला सरकार के दरबार में स्थापित जगदीश स्वामी के मंदिर से यह रथयात्रा शनिवार शाम 6 बजे शुरू होगी। रथयात्रा की तैयारियां दरबार में शुक्रवार को दिनभर चलती रहीं। भगवान के रथ की सजावट का काम तेज गति से किया जा रहा है। शनिवार को शाम 5.30 बजे भगवान जगदीश को रथ में विराजित किया जाएगा। 5.30 बजे उनकी आरती होगी और 6 बजे से रथयात्रा शुरू हो जाएगी। परम्परानुसार रथ यात्रा नगर के मुख्य बाजार से राज बाजार, नपा कार्यालय तथा हाजीपुर स्थित बजरिया से होते हुए पाटीदार धर्मशाला में पहुंचेगी। यहीं पर भगवान रात्रि विश्राम करेंगे। रात भर भजन-कीर्तन होंगे।

काष्ठ की है प्रतिमा

रामलला सरकार के दरबार में भगवान जगदीश स्वामी, बलदाऊ और सुभद्रा की काष्ठ की प्रतिमा स्थापित है। दरबार में ही उनकी साल भर सेवा होती है। साल में एक बार भगवान बहन सुभद्रा और बलदाऊ के साथ नगर भ्रमण के लिए रुकते हैं। रात्रि विश्राम के दौरान भी हाजीपुर में पाटीदार समाज भगवान का स्वागत और पूजा-अर्चना करती है।

X
रामलला सरकार के दरबार से शाम 6 बजे शुरू होगी रथयात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..