• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sironj News
  • सामुदायिक भवन में लग रहा अयोध्या बस्ती का स्कूल, 200 बच्चों को पढ़ाते हैं 7 शिक्षक
--Advertisement--

सामुदायिक भवन में लग रहा अयोध्या बस्ती का स्कूल, 200 बच्चों को पढ़ाते हैं 7 शिक्षक

प्राथमिक शाला अयोध्या बस्ती को लेकर सारे जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं। 192 छात्र-छात्राओं को इस भवन में ठसाठस होकर...

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 08:05 AM IST
प्राथमिक शाला अयोध्या बस्ती को लेकर सारे जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं। 192 छात्र-छात्राओं को इस भवन में ठसाठस होकर बैठना पड़ता है। बच्चों के लिए भवन में शौचालय भी नहीं है। हालांकि स्कूल का भवन स्वीकृत है लेकिन नपा इस भवन के लिए जमीन नहीं तलाश पा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने 15 साल पहले अपने कार्यकाल में अयोध्या बस्ती बसाई थी। सिरोंज में यह बस्ती 14 साल पहले लटेरी रोड पर बनी थी। इस बस्ती में ही प्राथमिक शाला की स्थापना भी उसी दौरान हुई थी। शुरूआती साल से यह स्कूल बस्ती में बने सामुदायिक भवन में संचालित हो रहा है। उम्मीद थी एक-दो साल में भवन मिल जाएगा लेकिन स्कूल को आज तक भवन नहीं मिल सका है। वर्ष 2007-08 के बाद से ही नपा इस स्कूल के निर्माण के लिए भूमि तलाश रही है लेकिन नपा को उस इलाके में जमीन भी नहीं मिल रही है। इस वजह से इस स्कूल के 200 से अधिक छात्र-छात्राओं को अभी भी सामुदायिक भवन में ठस-ठस कर बैठना पड़ता है। खास बात यह है कि इन 200 बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल में 7 शिक्षक हैं। इनमें अधिकतर सहायक शिक्षक हैं और अच्छा वेतन भी पा रहे हैं जबकि भवन में सिर्फ 3 कक्ष हैं। अब ये शिक्षक एक ही पाली में इन बच्चों को कैसे पढ़ाते होंगे आसानी से समझा जा सकता है।

आज तक नाम तक नहीं हो सका सही : स्कूल को लेकर विभागीय अधिकारी और स्टाफ किस कदर लापरवाह हैं इसका अंदाज इसी पोर्टल पर अंकित स्कूल के नाम से ही लगाया जा सकता है। यह स्कूल पहले वार्ड नंबर पांच में स्थित खाई मोहल्ले में संचालित होता था। जब अयोध्या बस्ती बसी तो स्कूल का संचालन होने लगा। पोर्टल पर स्कूल का नाम प्राथमिक शाला वार्ड 9 के रूप में अंकित है। जबकि यह स्कूल 14 साल से वार्ड नंबर 21 में स्थित अयोध्या बस्ती में संचालित हो रहा है।