--Advertisement--

फोरलेन निर्माण के लिए तोड़े बिल्डिंग और कच्चे मकान

देवास से शिवपुरी सड़क टू लेन से फोरलेन होगी भास्कर संवाददाता | टोककला देवास से शिवपुरी सड़क टू लेन को फोरलेन...

Danik Bhaskar | Sep 09, 2018, 05:35 AM IST
देवास से शिवपुरी सड़क टू लेन से फोरलेन होगी

भास्कर संवाददाता | टोककला

देवास से शिवपुरी सड़क टू लेन को फोरलेन बनाने के लिए कार्य चल रहा है। शनिवार को फोरलेन का निर्माण कर रही ओरिएन्टल कंपनी और प्रशासनिक अमले ने एक साथ अतिक्रमण तोड़ने की कारवाई की। टोककला में लंबे समय से मकान तोड़े जाने की कवायद चल रही थी। परंतु बार-बार समयावधि देने के भी अतिक्रमण नहीं हटाए गए। शनिवार को पोकलेन मशीन डंपर लेकर अतिक्रमण हटाए गए। कंपनी ने बड़ी कारवाई करते हुए बड़ी बिल्डिगं से लकेर कच्चे मकान भी तोड़ दिए। जिन लोगों को मकान का मुआवजा नहीं मिला और न ही उन्हें राहत दी गई। सोनकच्छ एसडीएम नीता राठौर, एसडीओपी कुलवंत सिंह, तहसीलदार शिवकुमार यादव, नायब तहसीलदार गोंविद सिंह ठाकुर, टोकखुर्द टीआई राजेश सिंह चौहान, भौंरासा टीआई केके सिंह, चौकी प्रभारी राघवेन्द्र सिंह कुशवाह सहित प्रशासनिक अमला मौजूद था। ओरिएन्टल और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हुई कारवाई से हंड़कंप मच गया। अफरा, तफरी का माहौल रहा हर। कोई व्यक्ति अपना सामान समेटने में लगा। था।।अतिक्रमण की गई कारवाई के बाद ग्रामीण मकान के मलबे से अपने घर गृहस्थी का सामान निकालते रहे। लंबे समय के बाद अपने टूटे आशियानों का दर्द भी लोगों चेहरे पर झलका।

मंदिर क्षतिग्रस्त, हटाई मूर्तियां

कार्रवाई के दौरान एक मकान को मशीन से तोड़ते समय भोलेनाथ के मंदिर, शीतला माता मंदिर भी क्षतिग्रस्त हो गया। यहां क्षतिग्रस्त कर मूर्ती हटाई गई।

37 मकान हटाए

ओरिएन्टल कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनिल सेठ ने बताया की शनिवार को कुल अड़तीस मकानों का अतिक्रमण हटाना था जिसमें से सैंतीस मकानों का अतिक्रमण हटा दिया गया। एक मकान के मुआवजे की स्थिति स्पष्ट नहीं थी इसलिए उसे बाद में तोड़ा जाएगा।