• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sonkutch News
  • Sonkutch - आगे विराजेंगे विघ्नहर्ता गणेशजी, पीछे बड़े साहब बैठेंगे
--Advertisement--

आगे विराजेंगे विघ्नहर्ता गणेशजी, पीछे बड़े साहब बैठेंगे

मोहर्रम की चौकियां धुली, कल गणेशजी की भी स्थापना सोनकच्छ | मुस्लिम समाज में दूज का चांद दिखने के बाद मुस्लिम...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 05:31 AM IST
मोहर्रम की चौकियां धुली, कल गणेशजी की भी स्थापना

सोनकच्छ | मुस्लिम समाज में दूज का चांद दिखने के बाद मुस्लिम नववर्ष का आगाज हो गया है। समाजजनों ने नववर्ष की एक दूसरे को बधाई दी। मंगलवार रात्रि 9 बजे हाथीथान से एक चौकी का जुलूस बजरंग चौराहे पहुंचा। जहां से बस स्टैंड स्थित गरीब नवाज की दरगाह पर चौकी धोने की रस्म अदा की गई। चौकी धोने के बाद पुनः जुलूस चौराहे पर पहुंचा। जहां निर्धारित स्थानों पर चौकियों को रखकर जुलूस अपने गंतव्य के लिए रवाना हुआ।

उधर बुधवार से मोहर्रम माह की पहली तारीख रहेगी। हिंदू समाज की ऋषि पंचमी (14 सितंबर) को बड़े साहब व अन्य सवारियों को शाम 5.30 बजे निकाला जाकर उनका जुलूस निकाला जाएगा। निर्धारित स्थानों पर उन्हें रखा जाएगा। इधर गणेशोत्सव की शुरुआत कल (13 सितंबर) से की जाएगी। नगर में करीब 10 पंडालों में प्रतिमाएं विराजित की जाएंगी। बजरंग चौराहे पर दोनों त्यौहार साथ में मनाए जाएंगे। जिसे लेकर प्रशासन सख्त है। नप को कैमरे लगाने की व्यवस्था सौंपी गई थी। परन्तु उनके द्वारा कैमरे अभी तक लगाए नहीं गए हैं।

अधिकारियों ने बंद कमरे में बैठक की

जिले में सोनकच्छ राजनीतिक, धार्मिक व भौगोलिक दृष्टि से सबसे संवेदनशील माना जाता है जिसके लिए मंगलवार को उज्जैन रेंज के आईजी राकेश गुप्ता, एसपी अंशुमानसिंह सोनकच्छ थाने पर पहुंचे व एसडीओपी कुलवंतसिंह, टीआई मनीष मिश्र, भौंरासा टीआई केके सिंह, व पिपलरावां टीआई सुनील यादव से बंद कमरे में करीब 20 मिनट तक वार्तालाप करते हुए जानकारियां ली। आईजी गुप्ता ने कहा कि त्योहारों को किसी भी हाल में शांतिप्रिय तरीके से मनवाया जाए। दोनों समाज के प्रमुखों से चर्चाएं करते रहे। संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त बल की तैनाती करें ताकि कोई अप्रिय घटना न घट सकें। गुंडे तत्वों पर नकेल कसकर उनके विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें। आमजन में सुरक्षा का भाव पैदा हो ऐसी सुरक्षा व्यवस्था की जाए।