--Advertisement--

कियोस्क के जरिए खोले गए 54 हजार खाते होल्ड पर

बीओआई पेटलावद की शाखा में है खाते, जरूरी दस्तावेज नहीं होने पर डाला होल्ड पर भास्कर संवाददाता | पेटलावद बैंक...

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 05:45 AM IST
बीओआई पेटलावद की शाखा में है खाते, जरूरी दस्तावेज नहीं होने पर डाला होल्ड पर

भास्कर संवाददाता | पेटलावद

बैंक ऑफ इंडिया शाखा ने कियोस्क सेंटर के जरिये खोले गए करीब 54 हजार से ज्यादा खातों को होल्ड पर रख दिया है। बीते 10 दिनो से शहर में जिन लोगों के कियोस्क खाते हैं वे लेन-देने के लिए परेशानी उठा रहे हैं।

थांदला मार्ग स्थित बीओआई के कियोस्क सेंटर पर दर्जनों ऐसे ग्रामीण मिले जो कियोस्क पर अपने रुपए निकालने की आस लिए सुबह से बैठे थे। बैंक अधिकारियों के मुताबिक आधार और केवाईसी लिंक नहीं होने के कारण खाते होल्ड पर किए गए हैं। इधर खाता धारकों का कहना है कि उनके आधार और केवाईसी सभी जुड़े हुए हैं फिर भी खाते फिलहाल बंद कर दिए गए हैं। होल्ड पर डाले गए खातों में पेंशनरों, विद्यार्थियों और सरकारी योजनाओं के तहत जुड़े खाताधारक भी शामिल है।

बैंकों ने अपना काम प्रभावित न हो इसके लिए खाते खोलने और लेन देन की जिम्मेदारी के लिए कियोस्क शुरू किए हैं। इन कियोस्क सेंटरों के जरिये सरकारी योजनाओं, पेंशन, स्कॉलरशिप से लेकर अन्य खाते खोले गए थे। तीन कियोस्क सेंटर है : कियोस्क संचालकों के मुताबिक पेटलावद विकासखंड में बैंक ऑफ इंडिया के 3 कियोस्क सेंटर हैं। इन सेंटरों के जरिये शुरू किए गए करीब 54 हजार खाताधारकों के खाते होल्ड कर दिए गए हैं। इसका कारण कियोस्क सेंटरों को भी नहीं बताया गया है। यदि बात दस्तावेजों की कमी की ही होती तो सेंटरों पर इसकी जानकारी दी जाती ताकि खाताधारकों से दस्तावेज पूरे कराए जा सकते थे। बीओआई के बैंक मैनेजर श्री मनोज ने बताया कई खाताधारकों के अभी तक आधार या केवाईसी जमा नहीं हुए हैं। जिनके जमा हुए हैं उनके या तो आधार कार्ड में नाम और खाते में नाम में मिस मैचिंग है। ऐसे खातों को कुछ बैंक ने होल्ड पर किया हैं।