टिमरनी

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Timarni News
  • कन्या शाला भवन निर्माण के लिए 1 करोड़ मंजूर, नहीं मिल रही जमीन
--Advertisement--

कन्या शाला भवन निर्माण के लिए 1 करोड़ मंजूर, नहीं मिल रही जमीन

कन्या शासकीय उच्चतर विद्यालय भवन के लिए एक करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं, लेकिन अधिकारियों को जगह नहीं मिल रही है।...

Danik Bhaskar

Apr 04, 2018, 05:55 AM IST
कन्या शासकीय उच्चतर विद्यालय भवन के लिए एक करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं, लेकिन अधिकारियों को जगह नहीं मिल रही है। मंगलवार को जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने कन्या हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में जगह देखी, लेकिन निर्धारित रकबा नहीं मिलने से बात नहीं बनी। स्कूल भवन के तीन कमरों को तोड़कर व नाले के पास की 50 फीट जमीन के उपयोग के बाद ही नया भवन बन सकेगा। कलेक्टर अनय द्विवेदी से चर्चा कर पुराने तीन भवनों को तोड़ने की अनुमति ली जाएगी। शहर में दो नए छात्रावासों का भी निर्माण होना है।

विधायक संजय शाह ने अधिकारियों के साथ कन्या शाला परिसर का जायजा लिया। उन्होंने निर्धारित मापदंडों के अनुसार स्कूल भवन के लिए जगह देखी। उन्होंने कहा बच्चियों के लिए बनने वाले भवन के बाद उनके खेलने के लिए पर्याप्त मैदान होना चाहिए। बाउंड्रीवाॅल सहित तमाम सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। हालांकि, जमीन कम होने के चलते कन्या शाला में भवन निर्माण पर सहमति नहीं बन पाई। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (रमसा) के तहत हायर सेकंडरी स्कूल भवन के लिए 1 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। लेकिन अब अधिकारियों को कन्याशाला के लिए जगह नहीं मिल रही है। इस दौरान रमसा व पीआईयू के अधिकारियों के अलावा विधायक प्रतिनिधि विजय गोयल, अनिल किरार, सुनील दुबे सहित कन्याशाला स्टाफ व नगरवासी उपस्थित थे।

10 करोड़ से बनेंगे पांच स्कूल

विकासखंड में नए सत्र में 11 करोड़ रुपए से पांच स्कूल भवनों का निर्माण होगा। इसमें सोडलपुर, रहटगांव, चारखेड़ा व टेमागांव में हायर सेकंडरी स्कूल भवन का निर्माण होना है। भवन निर्माण को लेकर अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

11 कमरों में तीन जर्जर, स्कूल स्टाफ के लिए नहीं कमरा

कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वर्तमान में 11 कमरे हैं। इसमें तीन कमरे जर्जर हाल में हैं। वर्तमान में स्कूल में क्षमता से अधिक छात्राएं हैं। 9वीं से 12वीं तक स्कूल में 706 छात्राएं पढ़ रही हैं। इसके कारण स्कूल स्टाफ के लिए कक्ष नहीं है।

नए भवन में यह होगा

एक करोड़ रुपए से बनने वाले नए भवन में 6 कमरे, प्रयोगशाला हाल, एक प्राचार्य कक्ष, स्कूल स्टाफ कक्ष, शौचालय बनेगा।

एक-एक करोड़ रुपए से बनेंगे दो छात्रावास

शहर में एक-एक करोड़ रुपए की लागत से बालक-बालिकाओं के लिए 50-50 सीटर छात्रावास बनेंगे। इसमें बालक छात्रावास उत्कृष्ट स्कूल के पीछे व बालिका छात्रावास होशंगाबाद रोड पर बनेगा।

Click to listen..