--Advertisement--

गांवों के आसपास 2 किमी तक किसान नहीं कर पाएगें मूंग फसल की बोवनी

तहसील कार्यालय में शनिवार को राजस्व विभाग की बैठक हुई। इसमें एसडीएम पीके पांडे ने दोनों ही तहसीलों के ग्राम...

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2018, 06:00 AM IST
गांवों के आसपास 2 किमी तक किसान नहीं कर पाएगें मूंग फसल की बोवनी
तहसील कार्यालय में शनिवार को राजस्व विभाग की बैठक हुई। इसमें एसडीएम पीके पांडे ने दोनों ही तहसीलों के ग्राम पटवारियों को गर्मी में जल संकट को ध्यान में रखते हुए गांवों के आसपास 2 किमी तक गर्मी की मूंग फसल की बोवनी पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

गांव के आसपास 2 किमी के दायरे में कोई भी किसान मूंग की फसल की बोवनी नहीं कर पाएंगे। अगर ऐसा होता है तो कार्रवाई की जाएगी। गर्मी के दिनों में गांवों के जलस्रोतों का स्तर कम न हो और ग्रामीणों को जलसंकट का सामना नहीं करना पड़े। इसे देखते हुए आदेश दिया है। आदेश से क्षेत्र में जलस्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी। आदेश की अवहेलना करने वाले किसानों पर राजस्व विभाग कार्रवाई करेगा। वहीं गांव से लगे नदी-नालों से भी किसान पानी नहीं ले पाएंगे, यदि लेते पाए गए तो उन पर जुर्माना लगाकर वसूला जाएगा। साथ ही मोटर भी जब्त की जाएगी।

गेहूं कटाई के बाद नरवाई नहीं जला पाएंगे किसान

गेहूं की कटाई के बाद अब किसान खेतों की नरवाई को नहीं जला पाएंगे। जिस किसान ने भी नरवाई में आग लगाई तो उसके खिलाफ राजस्व विभाग कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी करेगा। इसके लिए भी ग्राम पटवारी को आदेश दिए हैं। साथ ही गर्मी में बोरिंग पर भी प्रतिबंध रहेगा। यदि बोरिंग चालक कहीं पर भी अपना वाहन चलाता पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान पटवारियों को राजस्व संबंधित कई विषयों पर चर्चा की गई। वहीं गांवों में जिन परिवारों को पट्टे नहीं मिले हैं, उन्हें तत्काल पट्टे बनाकर दिए जाएं। टिमरनी तहसीलदार अलका एक्का, नायब तहसीलदार पीएस दीवान, आरआई मोहन ठाकुर सहित समस्त आरआई व ग्राम पटवारी मौजूद रहे।

टिमरनी। एसडीएम और तहसीलदार पटवारियों से चर्चा करते हुए।

X
गांवों के आसपास 2 किमी तक किसान नहीं कर पाएगें मूंग फसल की बोवनी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..