• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है: डॉ. चौरे
--Advertisement--

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है: डॉ. चौरे

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 06:15 AM IST

Timarni News - रहटगांव| पोषण एवं पुनर्वास केंद्र पर अब पोषण के साथ व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बीएमओ डॉ. एमके...

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है: डॉ. चौरे
रहटगांव| पोषण एवं पुनर्वास केंद्र पर अब पोषण के साथ व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बीएमओ डॉ. एमके चौरे ने बताया स्वास्थ्य व स्वच्छता का सीधा संबंध है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता का होना बेहद जरूरी है। गंदगी में मक्खी, मच्छर व बेक्टीरिया पैदा होते हैं, जो लोगों को बीमार बनाते हैं। इसलिए अपने घरों में व आसपास सफाई रखें और स्वच्छ कपड़े पहने। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र्र के पोषण व पुनर्वास केंद पर महिलाओं को स्वच्छता किट उपलब्ध कराई गई। सामान्यतः वनांचल की महिलाओं के पास ये साधन नहीं होते हैं। इस किट में कपड़े धोने का साबुन, नहाने का साबुन, शैंपू पाउच, तेल, कंघी और सेनेटरी पैड दिया गया। उन्हें पोषण आहार और घर पर पौष्टिक आहार बनाने के बारे में बताया। वहीं 14 दिन तक भर्ती रहने पर मजदूरी भत्ता भी हितग्राहियों के खाते में जमा किया जाता है।

गांव में नहीं है नाली, सड़कों पर आ रहा गंदा पानी, ग्रामीण हो रहे परेशान

आलमपुर| ग्राम पंचायत के वार्ड 14-15 में घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे गंदा पानी सड़क पर ही जमा हो रहा है। इससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी हो रही है। ग्रामीण नारायणप्रसाद सेजकर, भारत तिलवारी, संजय सेजकर, गोकुल प्रसाद, मनोज, मयाराम टेलर ने बताया घरों से जो निकासी का पानी निकलता है उसके लिए रोड के साइड में नाली व्यवस्था नहीं है। ग्राम पंचायत के लोगों के लिए नाली निर्माण कराना चाहिए। कई बार पानी में वाहन चालक गिरकर हादसों के शिकार हो जाते हैं। इस संबंध में सचिव योगेंद्र सिंह तोमर ने बताया एस्टीमेट बनाकर प्रस्ताव दे दिया है, जल्द ही सड़क किनारे नाली का निर्माण कराया जाएगा।

माहेश्वरी महिला मंडल की बैठक आज

सिराली| माहेश्वरी महिला मंडल की संभागस्तरीय बैठक मंगलवार को होगी। जिला प्रचार मंत्री मधु छापरवाल ने बताया बैठक सुबह 10 बजे माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में होगी। इसमें हरदा, खिरकिया, टिमरनी, होशंगाबाद, पिपरिया, इटारसी, बनखेड़ी, शोभापुर, सिवनी-बानापुरा की कार्यकारिणी सदस्य हिस्सा लेंगी। ।

X
अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है: डॉ. चौरे
Astrology

Recommended

Click to listen..