• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • मौसम की अनुकूलता के कारण गेहूं के उत्पादन में भी होगी बढ़ोत्तरी
--Advertisement--

मौसम की अनुकूलता के कारण गेहूं के उत्पादन में भी होगी बढ़ोत्तरी

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 06:15 AM IST

Timarni News - भास्कर संवाददाता|करताना/टिमरनी इस बार बारिश कम होने पर किसानों को कम पानी में पैदा होने वाले गेहूं की किस्म लगाई...

मौसम की अनुकूलता के कारण गेहूं के उत्पादन में भी होगी बढ़ोत्तरी
भास्कर संवाददाता|करताना/टिमरनी

इस बार बारिश कम होने पर किसानों को कम पानी में पैदा होने वाले गेहूं की किस्म लगाई है। जिससे कम पानी में बेहतर उत्पादन लिया जा सकें। किसानों ने कृषि विभाग के मार्गदर्शन में एचआई-1544 गेहूं की किस्म लगाई है। जो मौसम की अनुकूलता के कारण बेहतर लगी हुई है। इससे ज्यादा उत्पादन होगा।

बघवाड़ के किसान महेश पटेल, गरीबदास गुर्जर, प्यारसिंह राजपूत का कहना है कम बारिश को देखते हुए इस बार गेहूं की एचआई-1544 किस्म 2 से 5 एकड़ में लगाई है। जिससे कि दूसरे किसान भी प्रेरित हो सकें। इससे पैदावार में बढ़ोत्तरी होगी।वर्तमान में किसान नहरों के पानी की बर्बादी कर रहे हैं, साथ ही खाद व कीटनाशकों का जमकर प्रयोग कर रहे हैं। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसे देखते हुए जैविक खेती भी कर रहे हैं। वहीं बिच्छापुर के किसान लक्ष्मीनारायण विश्वकर्मा ने बताया इस बार डॉलर चने की बोवनी की है, जो मौसम की अनुकूलता के कारण अच्छी लगी है। चने की जेजी-130 किस्म 2 एकड़ में लगाई है। जिसमें अच्छे फल लगे हुए है। इसी तरह किसान सुनील डूडी, बलराम मौर्य, अनिल जाट, संतोष विश्वकर्मा, अशोक मौर्य ने भी चने की बोवनी की है।


X
मौसम की अनुकूलता के कारण गेहूं के उत्पादन में भी होगी बढ़ोत्तरी
Astrology

Recommended

Click to listen..