• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • मनियाखेड़ी दूधकच्छ केंद्र पर किसानों का 300 ग्राम गेहूं अधिक तौल रहे
--Advertisement--

मनियाखेड़ी-दूधकच्छ केंद्र पर किसानों का 300 ग्राम गेहूं अधिक तौल रहे

Timarni News - चारखेड़ा सोसाइटी के मनियाखेड़ी और दूधकच्छ खरीदी केंद्रों का बुधवार को आम किसान यूनियन और भारतीय किसान यूनियन के...

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 07:05 AM IST
मनियाखेड़ी-दूधकच्छ केंद्र पर किसानों का 300 ग्राम गेहूं अधिक तौल रहे
चारखेड़ा सोसाइटी के मनियाखेड़ी और दूधकच्छ खरीदी केंद्रों का बुधवार को आम किसान यूनियन और भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों ने निरीक्षण किया। इस दौरान किसानों से प्रति 50 किलो पर 200-300 ग्राम अधिक गेहूं खरीदना पाया। इसके बाद सदस्यों ने समिति प्रबंधकों से किसानों के हित में नियमानुसार खरीदी की मांग की। दोनों ही यूनियनों के बसंत रायखेरे, शैलेंद्र वर्मा, केदार सिरोही, राम इनानिया ने बुधवार को मनियाखेड़ी-दूधकच्छ केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी का जायजा लिया तो अव्यवस्थाएं मिलीं। तौल कांटों की जांच में 200-300 ग्राम का अंतर मिला। सोसाइटी किसानों से 50 किलो 800-900 ग्राम गेहूं खरीद रही है, जबकि शासन से 50 किलो 600 ग्राम तक गेहूं खरीदने के निर्देश हैं। सदस्यों ने पानतलाई, छिदगांव, दूधकच्छ, सोहागपुर के किसानों को जागरूक करते हुए बताया 50 किलो 600ग्राम गेहूं ही देना है। वहीं जिम्मेदारों से नियमानुसार ही खरीदी का निवेदन किया।

टिमरनी। समिति प्रबंधकों से चर्चा करते दोनों यूनियनों के सदस्य।

सैंपल के नाम पर किसानों से ले रहे 2 किलो

इसके बाद सदस्य कुसुम वेयर हाउस पहुंचे। जहां पता चला समिति खरीदी के नाम पर किसानों से 1 से 2 किलो गेहूं हर ट्राॅली में सैंपल के नाम पर ले रही है। इस पर सदस्यों ने आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने कहा किसानों से सिर्फ 250 ग्राम तक ही सैंपल लिया जा सकता है, लेकिन जानकारी के अभाव में किसानों को ठगा जा रहा है। समिति प्रबंधकों से समस्या के समाधान की मांग की है। किसानों को जागरूक करते हुए कहा समस्या का समाधान नहीं किया तो आंदोलन किया जाएगा।

X
मनियाखेड़ी-दूधकच्छ केंद्र पर किसानों का 300 ग्राम गेहूं अधिक तौल रहे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..