• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • सहकारिता विभाग ने 30 किसानों के खाते में दो-दो बार डाले रुपए अब 30.29 लाख रुपए वापस मांगे
--Advertisement--

सहकारिता विभाग ने 30 किसानों के खाते में दो-दो बार डाले रुपए अब 30.29 लाख रुपए वापस मांगे

पिछले साल हुई समर्थन मूल्य की गेहूं की खरीदी में अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है।...

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 07:30 AM IST
सहकारिता विभाग ने 30 किसानों के खाते में दो-दो बार डाले रुपए अब 30.29 लाख रुपए वापस मांगे
पिछले साल हुई समर्थन मूल्य की गेहूं की खरीदी में अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है। गड़बड़ी में एक बार गेहूं खरीदी के रुपए किसानों के खातों में दो-दो बार जमा हो गए हैं। सहकारिता विभाग ने ऐसे 30 किसानों को नोटिस जारी कर 30.29 लाख रुपए सात दिन में वापस करने के नोटिस जारी किए हैं। नहीं जमा करने पर किसानों के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज कराई जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक टिमरनी की कृषक क्रय-विक्रय विपणन समिति टिमरनी ने पिछले साल 15 जून से 15 जुलाई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की थी। इसमें प्राथमिक जांच में गड़बड़ी सामने आई थी।

यह है मामला

समर्थन मूल्य पर पिछले साल टिमरनी मंडी में हुई गेहूं खरीदी में गड़बड़ी सामने आई। इसके बाद विभाग ने आॅडिट कराया। इसके बाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। प्राथमिक जांच में गेहूं के अलावा मूंग व उड़द की भी खरीदी की गई। जांच में 58 लाख 46 हजार 832 रुपए का घपला सामने आने के बाद समिति के प्रबंधक सुभाष पारे के खिलाफ थाने में भादंवि की धारा 420 का केस दर्ज किया। विभाग ने भी इसकी जांच शुरू की। इसमें एक रजिस्ट्रेशन पर एक बार गेहूं बेचने वाले किसानों के खातों में दो-दो बार राशि जमा हो गई।

90 किसानों को अब तक नहीं हुआ भुगतान

अाधिकारिक जानकारी के मुताबिक गड़बड़ी सामने आने के बाद समर्थन मूल्य पर उपज बेचने वाले 90 किसानों का भुगतान अब तक अटका हुआ है। किसानों ने बेची उपज का भुगतान पाने के लिए मंडी, एसडीएम व कलेक्टर को कई मर्तबा ज्ञापन सौंपा, लेकिन कुछ नहीं हो सका। अब अधिकारियों का कहना है जांच पूरी हो चुकी है। शीघ्र ही किसानों को भुगतान कराया जाएगा।

नोटिस दिए हैं


X
सहकारिता विभाग ने 30 किसानों के खाते में दो-दो बार डाले रुपए अब 30.29 लाख रुपए वापस मांगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..