--Advertisement--

नहर के पानी से भरें नौसर का तालाब, नहीं घटेगा वाटर लेवल

भास्कर संवाददाता। टिमरनी/ करताना गर्मियों का मौसम शुरू होने को है, क्षेत्र में धीरे-धीरे वाटर लेवल में कमी आ रही...

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 07:55 AM IST
भास्कर संवाददाता। टिमरनी/ करताना

गर्मियों का मौसम शुरू होने को है, क्षेत्र में धीरे-धीरे वाटर लेवल में कमी आ रही है। इसे देखते हुए नौसर के ग्रामीणों ने प्रशासन से गांव के तालाब को नहर के पानी से भरने की मांग की है। जिससे गर्मी के दिनों में जलसंकट से नहीं जूझना पड़े। साथ ही मवेशी तालाब से पानी पी सकें।

इस वर्ष बारिश कम होने के कारण वनांचल समेत अन्य गांवों में अभी से नदी व तालाब सूखने लगे है। इससे गांव का वाटर लेबल भी कम हो रहा है। जैव विविधता समिति के अध्यक्ष सुनील दुबे ने एसडीएम पीके पांडे से ग्रामीणों के साथ मांग की है कि गांव के तालाब को नहर के पानी से भरा जाए। उनका कहना है कि 10 फरवरी तक जिले की सभी नहरें चालू रहेगी। इससे पहले नहर के पानी से तालाब को भरने की व्यवस्था की जाए। जिससे कि गर्मी के दिनों में ग्रामीणों और मवेशियों को जलसंकट के कारण परेशानी नहीं आए। वहीं गांव में आगजनी जैसी कोई घटना घटित होती है तो उसके लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था समय पर हो सकेगी।

मछली पालन में हो रही परेशानी

दुबे ने बताया ग्राम पंचायत नौसर में सबसे बड़ा तलाब है, जो पिछले कई सालों से कमल पुष्प, कमल की जड़ों, सिंघाड़ो की फसल होती है। मछली पालन का कार्य भी किया जा रहा है लेकिन तालाब में पानी की कमी होने के कारण इसका अस्तित्व खत्म होने को है। मछलियां कम होती जा रही हैं। इससे मछली पालक भी चिंतित हैं। लेकिन नहर के पानी से तालाब को भरने से समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..