टिमरनी

--Advertisement--

जिनवानी में बिजली, पानी को तरसे आदिवासी

टिमरनी ब्लॉक की कपासी ग्राम पंचायत के गांव जिनवानी के आदिवासियों को इन दिनों बिजली व पानी के लिए परेशान होना पड़...

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 08:00 AM IST
टिमरनी ब्लॉक की कपासी ग्राम पंचायत के गांव जिनवानी के आदिवासियों को इन दिनों बिजली व पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। गांव में आजादी के बाद से अब तक बिजली नहीं पहुंची है।

इसके अलावा गांव के हैंडपंप सूख गए हैं। इस कारण उन्हें खेतों में बने कुएं से पेयजल लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से कहा आजादी के बाद से बिजली नहीं मिली है। आदिवासी महिला व पुरुषों ने समस्या का प्राथमिकता से निराकरण करने की मांग की है। ट्रैक्टर-ट्राॅली से आए आदिवासी ग्रामीणों ने बताया 50 घरों के जिनवानी गांव के लिए बिजली के पोल रखे हुए हैं, लेकिन अब काम बंद है। इस कारण आदिवासी परेशान हैं।

गांव की किरणबाई, रीनाबाई, काशीबाई, अमराबाई, कांती, राजंती सहित अन्य ने कहा बिजली नहीं होने से रात के अंधेरे में घर से बाहर निकलने में डर लगता है। वे इसके पहले भी इसकी शिकायत कर चुके हैं।

पांच हैंडपंप, सब सूखे, खेत से ला रहे पानी

महिलाओं ने बताया गांव में पांच हैंडपंप हैं, लेकिन जलस्तर गिरने से सब सूख गए हैं। उन्हें गांव के बाहर खेत में लगे हैंडपंप से पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बिजली सप्लाई शुरू कर पेयजल टंकी रखने की मांग की है। उन्होंने कहा इस टंकी से ग्रामीण पेयजल ले सकेंगे। कलेक्टर अनय द्विवेदी ने बिजली कंपनी व पीएचई के अधिकारियों को समस्या के निराकरण के निर्देश दिए हैं।

X
Click to listen..