Home | Madhya Pradesh | Timarni | 14 साल में बिजली, सिंचाई व विकास में आत्मनिर्भर बने किसान : पटेल

14 साल में बिजली, सिंचाई व विकास में आत्मनिर्भर बने किसान : पटेल

भास्कर संवाददाता | खिरकिया/छीपाबड़ जो काम 50 साल में कांग्रेस ने नहीं किया वह मुख्यमंत्री ने 14 साल में कर दिखाया।...

Bhaskar News Network| Last Modified - Apr 15, 2018, 04:50 AM IST

14 साल में बिजली, सिंचाई व विकास में आत्मनिर्भर बने किसान : पटेल
14 साल में बिजली, सिंचाई व विकास में आत्मनिर्भर बने किसान : पटेल
भास्कर संवाददाता | खिरकिया/छीपाबड़

जो काम 50 साल में कांग्रेस ने नहीं किया वह मुख्यमंत्री ने 14 साल में कर दिखाया। रोड, बिजली, पानी और अन्य विकास कार्यों के कारण हम आत्मनिर्भर बने हैं। यह बात शनिवार को किसान समान यात्रा में पूर्व राजस्व मंत्री कमल पटेल ने ग्राम कानपुरा में कही।

उन्होंने कहा 2003 में मप्र में बिजली का उत्पादन महज 2990 मेगावाट था जो अब 16 हजार मेगावाट हो चुका है। हर गांव सड़क से जुड़ गए हैं। अब यह स्थिति है कि हम दूसरे प्रदेशों को भी बिजली बेच रहे हैं। सिंचाई के क्षेत्र में भी क्रांति आई है। 2003 तक जहां सिंचाई महज 7.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में होती थी तो वहीं अब 44 लाख हेक्टेयर में हो रही है। आने वाले समय में 80 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी। कानपुरा के अलावा यात्रा जयमलपुरा, टेमलावाड़ी, डेडगांवमाल, कालधड़, पोखरनी से होकर शाम को छीपाबड़ पहुंची। यहां भी पूर्व राजस्व मंत्री कमल पटेल ने जनसभा को संबोधित किया।

गेहूं उपार्जन में सर्वश्रेष्ठ मप्र

जिले और प्रदेश के किसान बहुत मेहनत से खेती करते हैं। प्रदेशभर के किसानों की मेहनत का ही नतीजा है कि गेहूं उपार्जन में सर्वश्रेष्ठ रहने से मप्र को कृषि कर्मण अवार्ड लगातार मिल रहा है।

इस अवार्ड के असली हकदार किसान हैं। उन्होंने कहा कांग्रेस के राज में बिजली नहीं मिलने के कारण किसान परेशान थे। आज सभी को पर्याप्त बिजली मिल रही है। भाजपा सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की भावांतर योजना किसी वरदान से कम नहीं है। किसानों को पिछले साल विक्रय किए समर्थन मूल्य पर गेहूं पर 200 रुपए के बोनस से उनकी आर्थिक स्थिति में बढ़ोत्तरी होगी। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष अमरसिंह पटेल, मंडल अध्यक्ष शंकर सिंह राजपूत, किसान मोर्चा जिला महामंत्री ओमप्रकाश चौहान, भाजपा जिला मंत्री विजय सोमानी, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष रामविलास गुर्जर, सांसद प्रतिनिधि संतोष कलम, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष गोलू राजपूत, भाजपा नेता रामकृष्ण देवड़ा, विजय सिंह राजपूत, हरगोविंद पटेल, कन्हैयालाल कुशवाह सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी, कार्यकर्ता मौजूद थे।

खिरकिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व राजस्व मंत्री कमल पटेल।

10 दिनी किसान सम्मान यात्रा का समापन आज, 7 जगह होगा स्वागत

हरदा। किसान यात्रा की तैयारियां को लेकर नपा में हुई बैठक।

हरदा| भाजपा किसान मोर्चा द्वारा जिले में निकाली गई 10 दिनी किसान सम्मान यात्रा का समापन रविवार को परशुराम चौक पर होगा। इसमें भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती आएंगे। हरदा में परशुराम चौक व सिराली में गांधी चौक पर समापन होगा। हरदा विस में पूर्व मंत्री कमल पटेल की अगुवाई में 115 पंचायतों से ज्यादा में यात्रा पहुंची। टिमरनी में विधायक संजय शाह ने नेतृत्व किया। पटेल ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान हितैषी योजनाओं की जानकारी दी। गांव-गांव में यात्रा का किसानों ने स्वागत किया। पटेल ने कहा सरकार खेती काे लाभ का धंधा बनाने की हर संभव कोशिश कर रही है। यात्रा सायं 4 बजे रविदास चौक से शुरू होगी। नार्मदीय धर्मशाला, घंटाघर चौक, नपा, चांडक चौराहा, मिडिल स्कूल व टांक बंधु चौराहा पर यात्रा का स्वागत होगा। इधर यात्रा की तैयारियों व स्वागत के स्थानों को लेकर नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने नपा में बैठक ली। इसमें सभी लोग शामिल हुए। समापन मौके पर होने वाली सभा को सांसद ज्योति धुर्वे, जिलाध्यक्ष अमरसिंह मीणा, पूर्व अध्यक्ष गौरीशंकर मुकाती, उदय सिंह चौहान, संदीप पटेल, अशोक गुर्जर, देवीसिंह सांखला आदि मौजूद रहेंगे।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now