Hindi News »Madhya Pradesh »Timarni» सात साल पुरानी नलजल योजना की पाइप लाइन जगह-जगह से फूटी, ग्रामीण प्यासे

सात साल पुरानी नलजल योजना की पाइप लाइन जगह-जगह से फूटी, ग्रामीण प्यासे

विकासखंड की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत सोडलपुर में नलजल की पाइप लाइन बार-बार फूट रही है। पंचायत ने 400 कनेक्शन दिए हैं।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 11, 2018, 05:25 AM IST

विकासखंड की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत सोडलपुर में नलजल की पाइप लाइन बार-बार फूट रही है। पंचायत ने 400 कनेक्शन दिए हैं। जिससे 2500 से ज्यादा ग्रामीण प्यास बुझाते हैं। लेकिन पाइप लाइन के फूटने के कारण दो-दो दिनों तक पानी के लिए लोगों को भटकना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत ने पीएचई विभाग को एक साल पहले पाइप लाइन दुरुस्त कराने का प्रस्ताव सौंपा था। लेकिन अभी तक ध्यान नहीं दिया है।

सोडलपुर की जनसंख्या करीब 7500 है। ग्राम पंचायत ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए सात साल पहले नलजल योजना के तहत पानी की सप्लाई के लिए पानी की टंकी व पाइप लाइन करीब 56 लाख रुपए की लागत से बिछाई थी, लेकिन सात साल पुरानी पाइप लाइन अब पानी का प्रेशर सहन नहीं कर पा रही। आए दिन पाइप लाइन फूट रही है। जिससे भीषण गर्मी में पानी की किल्लत लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसे देखते हुए पंचायत ने पाइप लाइन दुरुस्त करने के लिए पीएचई को 2 लाख रुपए का प्रस्ताव एक साल पहले भेजा था, लेकिन विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है।

6 वार्डों में अभी भी नहीं पहुंचा पानी

ग्रामीणों ने बताया पंचायत में 20 वार्ड हैं। इनमें से 14 वार्डों में नलजल योजना की पाइप लाइन बिछी हुई है। वहीं 6 वार्डों में अब तक पाइपलाइन नहीं बिछाई है। लेकिन समस्या के कारण सभी ग्रामीणों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। गांव के गुठान मोहल्ले, टीटी नगर, पटेल मोहल्ला, चौधरी मोहल्ले में लगे चैंबरों में पानी भरा रहता है।

रुंदलाय में 1.27 करोड़ की लागत से बनेगी नलजल योजना

करताना। ग्राम पंचायत रुंदलाय में ग्रामीणों की सुविधा के लिए नलजल योजना के तहत पानी की टंकी का निर्माण और पाइपलाइन बिछाई जाएगी। गांव में करीब 1. 27 करोड़ रुपए की लागत से नलजल योजना को पूरा किया जाएगा। इसके बाद गांव के 2000 से अधिक ग्रामीणों को फायदा मिलेगा। सचिव रामदास नायर ने बताया ग्रामीणों की सुविधा के लिए जल्द ही निर्माण शुरू किया जाएगा। वर्तमान में गांव मे पेयजल के लिए 16 हैडपंप लगे हैं।

चेंबर के वॉल्व खराब

ग्रामीणों ने बताया नलजल योजना के चेंबरों की हालत भी ठीक नहीं है। सारे चेंबर खराब हो गए हैं। उनसे पानी निकलता रहता है, जो चेंबरों में ही जमा हो जाता है। उन्हें चेंबरों को सबसे पहले दुरुस्त कराने की मांग की है।

समाधान करेंगे

ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देंगे। पीके पांडे, एसडीएम, टिमरनी

पाइपलाइन को दुरुस्त करने के लिए प्रस्ताव बनाकर पीएचई को भेजा है। एक साल से 2 लाख का प्रस्ताव अटका है। सुरेश उइके, सरपंच, सोडलपुर

मामले को दिखवाकर जल्द ही ग्रामीणों की समस्या हल करेंगे। - एसके पवार, ईई पीएचई

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Timarni

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×