• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • पहले नहीं दिया ध्यान, अब 4 वार्डों में गहराया जलसंकट, टैंकरों से हो रही पानी की सप्लाई
--Advertisement--

पहले नहीं दिया ध्यान, अब 4 वार्डों में गहराया जलसंकट, टैंकरों से हो रही पानी की सप्लाई

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 05:25 AM IST

Timarni News - नगर परिषद की अनदेखी के कारण नगर के 4 वार्डों में जलसंकट गहराने लगा है। परिषद ने लोगों की सुविधा के लिए अब तक...

पहले नहीं दिया ध्यान, अब 4 वार्डों में गहराया जलसंकट, टैंकरों से हो रही पानी की सप्लाई
नगर परिषद की अनदेखी के कारण नगर के 4 वार्डों में जलसंकट गहराने लगा है। परिषद ने लोगों की सुविधा के लिए अब तक सार्वजनिक जलस्रोतों की देखरेख नहीं की। इस कारण कुएं व बोरिंग सूखने लगे हैं। इससे शहर के वार्ड 1, 2, 3 और 13 में जलसंकट गहराने लगा है। इस कारण वार्ड के करीब 3 हजार रहवासी परेशान हो रहे है। बीते कुछ सालों से नगर में धीरे-धीरे जलसंकट दस्तक दे रहा है।

जलस्तर में गिरावट के कारण अब पानी की कमी आ रही है। नगर में परिषद से कुओं से पीने के पानी की सप्लाई की जा रही है। इनमें से कई कुओं ने दम तोड़ दिया है। यह सब कुओं की समय पर साफ-सफाई नहीं होने से हुआ है। रहवासियों का कहना है यदि समय रहते पानी नहीं सहेजा तो आने वाले समय में स्थिति और भी बिगड़ सकती है। इन कुओं से उस समय से पानी की सप्लाई हो रही है, जब टिमरनी ग्राम पंचायत हुआ करती थी। नगर में पानी की सप्लाई करने परिषद ने कुओं में बोरिंग करवा कर मोटर पंप लगा रखे हैं।

नगर के वार्डों में जलसंकट गहराने से ही विवाद की स्थिति बन रही है। पानी भरते समय महिलाओं ने जमकर तू-तू, मैं-मैं होती है। इस कारण विवाद की स्थिति बनती रहती है। परिषद ने समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले दिनों में जलसंकट की हालत और बढ़ेगी। भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। ऐसे में मई अंत तक तो टैंकरों से ही पूरी तरह से पानी की सप्लाई होने के आसार हैं। इससे रहवासियों की मुश्किलें और बढ़ेंगी।

चार वार्डों में परिषद रोज कर रही 6 टैंकर पानी की सप्लाई

नगर के वार्ड 1, 2, 3 और 13 में गर्मी बढ़ने के साथ ही जलसंकट की स्थिति निर्मित हो गई है। रहवासी सुबह से ही हैंडपंपों पर लाइन लगा रहे हैं। वहीं पानी की सप्लाई के लिए परिषद 6 पानी के टैंकर भेज रही है। जिनके आते ही लोग पानी के लिए टैंकरों पर टूट रहे हैं। जानकारी में बताया करीब एक माह से वार्ड 3 व 13 में एक-एक टैंकर और वार्ड 1 व 2 में दो-दो टैंकर भेजे जा रहे हैं। वार्ड 13 के अंतर्गत कानवा काॅलोनी में अधिकांश घरों में टयूबवेल सूख गए हैं। हालांकि यहां नगर परिषद के दो सार्वजनिक नल कनेक्शन लगे हैं।

टिमरनी। वार्डों में पानी सप्लाई कर रहे टैंकरों पर लगी भीड़।

फैक्ट फाइल



वार्ड-9 के तमोलीपुरा में कुआं भी सूखने की कगार पर

पिछले साल गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही नगर के वार्ड 9 तमोलीपुरा स्थित कुआं का जलस्तर गिर गया था। इस कारण कुआं सूख गया। यह स्थिति इस बार फिर बनना शुरू हो गई। तमोलीपुरा का कुआं भी सूखने लगा है। ऐसे में क्षेत्र के लोगों के सामने जलसंकट खड़ा होने लगा है।


X
पहले नहीं दिया ध्यान, अब 4 वार्डों में गहराया जलसंकट, टैंकरों से हो रही पानी की सप्लाई
Astrology

Recommended

Click to listen..