Hindi News »Madhya Pradesh »Timarni» प्रदेश के टॉप 10 में हाई स्कूल के 3 छात्र, हायर सेकंडरी की 1 छात्रा

प्रदेश के टॉप 10 में हाई स्कूल के 3 छात्र, हायर सेकंडरी की 1 छात्रा

भास्कर संवाददाता | हरदा/टिमरनी हाई स्कूल और हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा में 10वीं के 3 छात्रों ने टॉप 10 में जगह...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 13, 2018, 05:25 AM IST

  • प्रदेश के टॉप 10 में हाई स्कूल के 3 छात्र, हायर सेकंडरी की 1 छात्रा
    +3और स्लाइड देखें
    भास्कर संवाददाता | हरदा/टिमरनी

    हाई स्कूल और हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा में 10वीं के 3 छात्रों ने टॉप 10 में जगह बनाई। वहीं कला संकाय में टिमरनी के बारजा गांव की छात्रा ने स्थान प्राप्त किया है। टिमरनी की इस सरकारी स्कूल के 48 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी आदिवासी छात्रा ने प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान पाया।

    हाई स्कूल की परीक्षा में राधा स्वामी हाई स्कूल टिमरनी के छात्र मेहर प्रतीक पिता डॉ. पीए कालरा, सरस्वती शिशु मंदिर हरदा के छात्र मुदित शकरगाए, खामापड़वा गांव की सरकारी हाई स्कूल में पढ़ने वाले सुखरास निवासी गोविंद पिता महेश सहित हायर सेकंडरी के नतीजों में टिमरनी तहसील के बारजा गांव की कीर्ति पिता भंवरसिंह ने मेरिट में नाम नाम दर्ज कराया। शनिवार देर शाम भोपाल माशिमं से शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने संबंधितों को सूचना दी। शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया चारों विद्यार्थी रविवार दोपहर भोपाल के लिए रवाना होंगे। प्रदेश की मेरिट में आए इन विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान व स्कूल शिक्षा मंत्री सम्मानित करेंगे। टिमरनी की शासकीय गर्ल्स स्कूल की 12वीं की छात्रा कीर्ति को जब भास्कर ने उसके मेरिट में आने की जानकारी दी तो उसे विश्वास ही नहीं हुआ।

    वैज्ञानिक बनना चाहता है

    प्रतीक मेहर कालरा

    हाई स्कूल परीक्षा में प्रदेश की मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले टिमरनी के राधास्वामी हाई स्कूल का होनहार छात्र मेहर प्रतीक पिता डॉ. प्रेमानंद कालरा 12वीं तक की पढ़ाई विज्ञान संकाय से करना चाहता है। वह भविष्य में ब्रह्मांड के रहस्यों और अति सूक्ष्म कणों की खोज करने के लिए वैज्ञानिक बनना चाहता है। प्रतीक ने बताया उसे मेरिट में आने का पूरा विश्वास था। रोज स्कूल के अलावा घर पर 3-4 घंटे पढ़ाई की। ट्यूशन का सहारा नहीं लिया। स्कूल में पढ़ाई विषय वस्तु का घर पर रिविजन किया। अपनी भाषा में नोट्स बनाए। प्रतीक ने कहा समय का सदुपयोग करें।

    कारपेंटर का पुत्र10वीं में

    टॉप, बनना है इंजीनियर

    खामापड़वा की शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले कारपेंटर के पुत्र ने दसवीं में प्रदेश की टॉप टेन में स्थान बनाया है। सुखरास निवासी गोविंद पिता महेश मालवीय के मुताबिक उसे आगे चलकर इंजीनियर बनना है। आगे की पढ़ाई इंदौर से करेगा। टॉप में आने का उसे भरोसा था। स्कूल पढ़ाई के अलावा 8-10 घंटे रोजाना पढ़ाई की। दो भाई-तीन बहनों में चौथे नंबर के गोविंद के मुताबिक उसे क्रिकेट खेलने का शौक है। वह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व शिक्षकों को देता है।

    आईपीएस अफसर बनने

    और समाजसेवा की है इच्छा

    शहर के सरस्वती विद्या मंदिर में पढ़ने वाले छात्र मुदित पिता प्रदीप शकरगाए ने 10वीं की परीक्षा में टॉप 10 में स्थान पाया है। छात्र ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए रोज स्कूल के अलावा घर पर 4 घंटे पढ़ाई की। छात्र ने बताया वह भविष्य में आईपीएस बनना चाहता है, जिससे समाजसेवा कर सके। मुदित ने बताया उसे पढ़ाई लिखाई के साथ क्रिकेट खेलने का शौक है। मुदित के पिता प्राइवेट जॉब करते हैं। दो भाइयों में वह छोटा है। मुदित ने बताया उसे शुरू से ही विश्वास था कि वह मेरिट में जरूर आएगा। मुदित ने सफलता का श्रेय विद्यालय के आचार्यों व माता पिता को दिया।

    प्रशासनिक अफसर बनना

    चाहती है कीर्ति

    टिमरनी की सरकारी गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा कीर्ति भंवरसिंह कलम ने हायर सेकंडरी की परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान हासिल किया है। छात्रा की माता शारदा बाई व पिता दाेनों ही मजदूरी करते हैं। पढ़ाई के अलावा छुट्टी के दिनों में और समय मिलने पर वह भी मजदूरी करने जाती है। अब वह प्रशासनिक सेवा में अफसर बनकर समाजसेवा करना चाहती है। सालभर परिश्रम किया लेकिन मेरिट में आने का विश्वास नहीं था। संस्था के प्राचार्य मुकेश तिवारी ने बताया संस्था स्थापना के बाद 48 साल में पहली बार इस सरकारी स्कूल से किसी आदिवासी छात्रा ने मेरिट में स्थान पाकर अंचल का नाम रोशन किया है।

  • प्रदेश के टॉप 10 में हाई स्कूल के 3 छात्र, हायर सेकंडरी की 1 छात्रा
    +3और स्लाइड देखें
  • प्रदेश के टॉप 10 में हाई स्कूल के 3 छात्र, हायर सेकंडरी की 1 छात्रा
    +3और स्लाइड देखें
  • प्रदेश के टॉप 10 में हाई स्कूल के 3 छात्र, हायर सेकंडरी की 1 छात्रा
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Timarni

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×