--Advertisement--

खरीदी के 4 दिन शेष, 98 किसानों का अब तक नहीं तुली उपज

Timarni News - चार दिन बाद समर्थन मूल्य पर चल रही खरीदी बंद हो जाएगी। इसे लेकर किसान चिंतित हैं। सहकारी केंद्र से जुड़े क्षेत्र के...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 05:40 AM IST
खरीदी के 4 दिन शेष, 98 किसानों का अब तक नहीं तुली उपज
चार दिन बाद समर्थन मूल्य पर चल रही खरीदी बंद हो जाएगी। इसे लेकर किसान चिंतित हैं। सहकारी केंद्र से जुड़े क्षेत्र के 98 किसानों की उपज तुलना बाकी है। इस कारण किसान संघ के सदस्यों ने केंद्र पर व्यवस्था बनाने और खरीदी की तारीख आगे बढ़ाने की मांग के लिए एसडीएम पीके पांडे को ज्ञापन सौंपा। समर्थन मूल्य पर 20 मार्च से शुरू हुई खरीदी 20 मई तक चलेगी। अभी चार दिन और खरीदी होगी। जिला सहकारी शाखा समिति कुसुम वेयर हाउस पर समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही है। जानकारी के अनुसार केंद्र पर 750 किसानों ने पंजीयन कराया था, इसमें से 652 किसानों का गेहूं तुल चुका है। किसानों का कहना है शुरुआत से ही खरीदी की व्यवस्था गड़बड़ा रही है। पंजीकृत किसानों का गेहूं अब तक नहीं तुल पाया है। इससे किसान नाराज हैं। उनका कहना है 4 दिनों में कैसे 98 किसानों से उपज खरीदी जाएगी। 750 किसानों के पंजीयन के अनुसार 72 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी होना थी, लेकिन अब तक 63 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई है। किसान रामकृष्ण रायखेरे ने बताया केंद्र पर व्यवस्थाएं खडख़ड़ाती रही है। इसे देखते हुए अगले वर्ष से प्रशासन केंद्र को समर्थन मूल्य खरीदी ना बनाए।

तुलाई हुई धीमी

किसान आनंद पटेल, अखिलेश पटेल ने बताया एक सप्ताह से हम्मालों के नहीं होने से खरीदी कार्य धीमी गति से चल रहा है। रोज 10 से 15 ट्रॉलियों की ही तुलाई हो पा रही है। इस कारण बुधवार को एक दर्जन से अधिक किसान एसडीएम कार्यालय पहुंचे और ज्ञापन सौंपकर अपना विरोध दर्ज कराया। किसानों ने बताया ऐसे ही चलता रहा तो कई किसान अपनी उपज बेच नहीं पाएंगे।

समय पर तौलने के निर्देश दिए हैं


X
खरीदी के 4 दिन शेष, 98 किसानों का अब तक नहीं तुली उपज
Astrology

Recommended

Click to listen..