• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • 26.81 करोड़ से अजनाई, रुंदलाय, हरदा उपनहर की 66 किमी लाइनिंग होगी
--Advertisement--

26.81 करोड़ से अजनाई, रुंदलाय, हरदा उपनहर की 66 किमी लाइनिंग होगी

Timarni News - भास्कर संवाददाता| टिमरनी/ करताना जिले में नहरों की लाइनिंग का काम एक बार फिर से शुरू होगा। जिले में वर्तमान समय...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 05:45 AM IST
26.81 करोड़ से अजनाई, रुंदलाय, हरदा उपनहर की 66 किमी लाइनिंग होगी
भास्कर संवाददाता| टिमरनी/ करताना

जिले में नहरों की लाइनिंग का काम एक बार फिर से शुरू होगा। जिले में वर्तमान समय में तवा बाई तट मुख्य नहर 3008 की लाइनिंग का काम हुआ है। इसके बाद नहर विभाग अब उप नहरों की लाइनिंग का कार्य शुरू करेगा। यह कार्य करीब 26.81 करोड़ की लागत से होगा। नहर विभाग ने जिले में दूसरे चरण की नहरों की लाइनिंग को मंजूरी दे दी है। मुख्य नहर की लाइनिंग के बाद जिले में उप नहरों की लाइनिंग का कार्य शुरू होगा। जानकारी के अनुसार हंडिया शाखा की अजनाई उपनहर, रुंदलाय उपनहर और हरदा उपनहर को शामिल किया है।

इसके साथ ही अजनाई उपनहर शाखा पर नहर विभाग के माध्यम से 62.32 लाख की लागत से पुल-पुलियों का निर्माण कराया जाएगा। इनके बनने के बाद नहर में बहने वाले पानी का लेवल की सही जांच हो सकेगी। इनके निर्माण से किसानों को नहर पार करने में भी आसानी होगी। अब तक पुल-पुलियाओं के अभाव में किसानों को दूर तक चक्कर लगाना पड़ रहा था।

करताना। अजनाई उपनहर जहां लाइनिंग कार्य होना है।

टेल क्षेत्र में पहुंचेगा पानी

मुख्य नहर में लाइनिंग के बाद किसानों द्वारा उप नहरों में भी लाइनिंग की मांग की जा रही थी। नहरों में लाइनिंग होने से जहां एक तरफ पानी का लीकेज और सीपेज पर रोक लगेगी। जिससे पानी की बर्बाद नहीं होगी। साथ ही टेल क्षेत्र तक बहुत ही कम समय में पानी पहुंचेगा। इस कारण टेल क्षेत्र के किसान भी समय पर बोवनी कर सकेंगे। साथ ही तीसरी फसल का भी लाभ उठा सकेंगे।

तीन माह से बंद है नहरें

जल उपभोक्ता संस्था बाजनिया अध्यक्ष दीपचंद नवाद ने बताया किसानों ने अक्टूबर में हुई बैठक में ही कहा था इस बार तवा डेम में कम पानी है। ऐसे में किसानों को कम पानी मिलेगा। इसे देखते हुए जल्द से जल्द उप नहरों की लाइनिंग का कार्य शुरू किया जाए, लेकिन नहर विभाग अब लाइनिंग का काम शुरू करवाएगा। जबकि 10 फरवरी को ही नहरें बंद हो गईं थी। ऐसे में तीन माह से नहर बंद है। समय से काम शुरू हा़े जाता तो अब तक काफी काम हो चुका होता।

टेल क्षेत्र के किसानों को फायदा होगा


X
26.81 करोड़ से अजनाई, रुंदलाय, हरदा उपनहर की 66 किमी लाइनिंग होगी
Astrology

Recommended

Click to listen..