• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Timarni
  • दोबारा तौल में 50 किलो की कट्‌टी में 55 किलो 500 ग्राम निकला गेहूं, किसानों ने किया हंगामा
--Advertisement--

दोबारा तौल में 50 किलो की कट्‌टी में 55 किलो 500 ग्राम निकला गेहूं, किसानों ने किया हंगामा

Timarni News - टिमरनी। तहसीलदार के समक्ष नाराजगी जताते हुए किसान। 4 में से 2 कांटे खराब, 2 को अधिक वजन पर किया था सेट अहलवाड़ा...

Dainik Bhaskar

May 09, 2018, 05:45 AM IST
दोबारा तौल में 50 किलो की कट्‌टी में 55 किलो 500 ग्राम निकला गेहूं, किसानों ने किया हंगामा
टिमरनी। तहसीलदार के समक्ष नाराजगी जताते हुए किसान।

4 में से 2 कांटे खराब, 2 को अधिक वजन पर किया था सेट

अहलवाड़ा के किसान खोदरे के मुताबिक मंगलवार सुबह केंद्र पर गेहूं पर ढकने के लिए लेकर गए तिरपाल लेने पहुंचे थे। आशंका होने पर उन्होंने उनके लॉट के बगल में रखी गेहूं की कट्‌टी तौली। इसमें 45 किलो 600 ग्राम किलो वजन निकला। इससे उनकी आशंका ने जोर पकड़ा। आनन-फानन में घर से इलेक्ट्रानिक तौल कांटा लेकर आए और खुद के लॉट के गेहूं की तुलाई की तो मामला सामने आया। सूचना मिलते ही भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव शैलेंद्र वर्मा व जिलाध्यक्ष बसंत रायखेरे सहित दर्जनों किसान पहुंच गए। किसानों ने आरोप लगाया केंद्र पर इलेक्ट्रानिक तौल कांटों को सेट किया है। चार में से दो कांटे खराब हैं। 50 किलो के बांट से तौलने पर अन्य दो कांटों में 45 किलो 200 ग्राम, दूसरे में 45 किलो 300 ग्राम निकला। इस मान से 50 किलो की प्रत्येक कट्‌टी में 5 किलो गेहूं अधिक लिया है।

सान्यासा से कांटे बुलवाए, फिर देर रात शुरू हुई तुलाई

किसानों की नाराजगी को देखते हुए अधिकारियों ने चौकड़ी के खरीदी केंद्र पर सन्यासा से इलेक्ट्रानिक तौल कांटे बुलाए। अधिकारियों ने किसानों के सामने ही 50 किलो के बांट (20, 20 व 10 किलो के बांट) रखकर तौल कांटों का वजन चेक किया। इसके बाद देर रात किसान रामशंकर खोदरे के गेहूं की तुलाई शुरू हो सकी। हालांकि, आधी रात तक पूरा गेहूं नहीं तुल पाया था।

किसानों को लूटा जा रहा है


केंद्र प्रभारी को हटा दिया है



X
दोबारा तौल में 50 किलो की कट्‌टी में 55 किलो 500 ग्राम निकला गेहूं, किसानों ने किया हंगामा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..