• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Timarni News
  • 3 समितियों ने 170 किसानों से खरीदा 2 हजार 485 क्विंटल चना, परिवहन नहीं होने से मंडी में लगे ढेर
--Advertisement--

3 समितियों ने 170 किसानों से खरीदा 2 हजार 485 क्विंटल चना, परिवहन नहीं होने से मंडी में लगे ढेर

कृषि उपज मंडी में जिला सहकारी बैंक तीन समितियों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की जा रही है। अब तक 170 किसानों...

Danik Bhaskar | Apr 23, 2018, 06:25 AM IST
कृषि उपज मंडी में जिला सहकारी बैंक तीन समितियों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की जा रही है। अब तक 170 किसानों से तीनों समितियों में 2 हजार 485 क्विंटल चना खरीदा गया है। वहीं परिवहन नहीं होने से केंद्रों पर स्टॉक लगातार बढ़ता जा रहा है। जिला सहकारी समिति छिदगांव मेल ने 70 किसानों से 939 क्विंटल चना खरीदा है, वहीं बाजनिया समिति ने 45 किसानों से 852 क्विंटल चना और मनियाखेड़ी समिति ने 62 किसानों से 694 क्विंटल चना व एक किसान से 22 क्विंटल मसूर खरीदी है। तीनों ही समितियों में अब तक खरीदे गए अनाज का परिवहन धीमी गति से चल रहा है। इस कारण समितियों में चने का ढेर लग गया है। यदि एक-दो दिनों में चने का उठाव नहीं किया गया तो खुले में चने की खरीदी शुरू करनी पड़ेगी। समिति प्रबंधकों को इस ओर ध्यान देकर चने के परिवहन में तेजी लाना चाहिए। अभी तो छोटे किसानों से ही चने की खरीदी की जा रही है, बाद में बड़े किसानों से खरीदी होने पर मुश्किलें और बढ़ेंगी।

ब्लॉक में 31 केंद्रों पर खरीदी

समर्थन मूल्य पर चना और मसूर खरीदी के 5 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 2 रहटगांव, 3 टिमरनी मंडी में हैं। इसी प्रकार गेहूं खरीदी के लिए ब्लाॅक में 31 खरीदी केंद्र हैं। इनमें से कुछ वेयर हाउसों में भी खरीदी कर रहे हैं। शादी विवाह के चलते हम्मालों की कमी के कारण भी काम प्रभावित हो रहा है। जानकारी अनुसार अब तक विकासखंड के 31 खरीदी केंद्रों पर 10 हजार 699 किसानों से 11 लाख 87 हजार 309 क्विंटल 70 किलो गेहूं की उपज खरीदी गई है।


हम्मालों की कमी से गेहूं खरीदी केंद्रों पर नहीं हो रहा उठाव

करताना|
समिति केंद्रों पर गेहूं खरीदी का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन केंद्रों पर हम्मालों के नहीं होने से परिवहन में दिक्कतें आ रही है। केंद्र गेहूं की कट्टियों से भर गया है। शादी-ब्याह का सीजन होने से हम्माल छुटि्टयों पर हैं। इस कारण परिवहन नहीं हो पा रहा है। केंद्रों पर दो से चार मजदूर ही दिखाई दे रहे हैं। केंद्र पर मौजूद हम्मालों ने बताया साथियों के छुट्‌टी पर जाने से यह स्थिति निर्मित हुई है। वहीं केंद्र प्रभारी विष्णु यदुवंशी ने बताया 633 किसानों में से अब तक 497 किसानों से करीब 60 हजार 161 क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका है। करीब 10 से 11 हजार क्विंटल गेहूं और शेष बचा होगा। जिसकी खरीदी होना है।