टिमरनी

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Timarni News
  • बोरियों में 100-150 ग्राम गेहूं मिला ज्यादा बैंक अध्यक्ष ने केंद्र प्रभारी को किया सस्पेंड
--Advertisement--

बोरियों में 100-150 ग्राम गेहूं मिला ज्यादा बैंक अध्यक्ष ने केंद्र प्रभारी को किया सस्पेंड

भास्कर संवाददाता| टिमरनी/रहटगांव/करताना समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी में अव्यवस्थाओं के कारण किसानों को...

Dainik Bhaskar

Apr 09, 2018, 06:50 AM IST
बोरियों में 100-150 ग्राम गेहूं मिला ज्यादा बैंक अध्यक्ष ने केंद्र प्रभारी को किया सस्पेंड
भास्कर संवाददाता| टिमरनी/रहटगांव/करताना

समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी में अव्यवस्थाओं के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष भरत सिंह राजपूत ने खरीदी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। रहटगांव सहकारी समिति में समर्थन मूल्य पर की खरीदी में प्रति बोरी 100-150 ग्राम गेहूं अधिक खरीदना मिलने पर अध्यक्ष ने केंद्र प्रभारी नीलेश किरार पर कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। अन्य कर्मचारी को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए।

समर्थन मूल्य पर 50-50 किलो की बोरियों में खरीदी होना है। इसमें बारदान सहित 50.580 क्विंटल तक गेहूं खरीदने के निर्देश हैं, लेकिन रहटगांव केंद्र पर किसानों से 50 किलो 700-750 ग्राम तक खरीदी की जा रही थी। इससे किसानों को नुकसान हो रहा है। कार्रवाई करने के बाद अध्यक्ष राजपूत ने आलमपुर और टेमागांव सहकारी समिति केंद्र पर निरीक्षण किया।

टेमागांव में किसानों ने समिति प्रबंधक विनय कनेरे की अभद्र व्यवहार करने की शिकायत दर्ज कराई गई। हालाकि इस दौरान केंद्र प्रबंधक कनेरे मौजूद नहीं थे। इसके बाद अध्यक्ष राजपूत ने नोडल अधिकारी केसी सारण को मामले की जानकारी देते हुए जांच के निर्देश दिए। साथ ही जांच सही पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से हटाने के आदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि किसानों से अभद्रता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वे केंद्रों का कभी भी निरीक्षण कर सकते है।

करताना। केंद्र पर खरीदी कार्य चलता हुआ।

9समितिनयों ने खरीदा 5.02 लाख क्विंटल गेहूं

जिला सहकारी बैंक शाखा टिमरनी के प्रबंधक राजेंद्र शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में 9 जिला सहकारी समितियों के 17 केंद्रों पर समर्थन मूल्य खरीदी की जा रही है। इसमें अबतक 4 हजार 625 किसानों से 5 लाख 2 हजार क्विंटल गेहूं समितियों ने खरीदा है। केंद्रों पर खरीदी कार्य ने गति पकड़ ली है। 31 मार्च तक खरीदे गेहूं की राशि भी किसानों के खातों में डाली जा चुकी है।

दो दिन के अवकाश, आज से फिर शुरू होगी खरीदी

समर्थन मूल्य पर पांच दिनों तक खरीदी की गई। शनिवार व रविवार को खरीदी नहीं हुई। इस दौरान केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं का परिवहन किया गया। दो दिनों तक खरीदी बंद होने से केंद्रों पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लाइनें लग गई। शुक्रवार को आए किसानों को दो दिनों तक और इंतजार करना पड़ा। मजबूरी किसान दिन में पेड़ों की छांव और रात में ट्रॉलियों पर सो रहे है।

30 किसानों से 23 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा

करताना क्षेत्र में सहकारी समिति रुंदलाय द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। केंद्र पर रुंदलाय, गुल्लास, लाखाखेड़ी, बिल्लोद, खोड्याखड़ी, ढाणी के किसानों से खरीदी की जा रही है। अब तक 450 किसानों में से 30 किसानों से 23 हजार क्विंटल गेहूं खरीदी हो चुकी है। वहीं 20 हजार क्विंटल गेहूं का परिवहन हो चुका है। किसान संतोष पटेल सहित अन्य रविवार को केंद्र पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

X
बोरियों में 100-150 ग्राम गेहूं मिला ज्यादा बैंक अध्यक्ष ने केंद्र प्रभारी को किया सस्पेंड
Click to listen..