--Advertisement--

आमजनों के मुद्दे उठाकर उनका समाधान पत्रकारिता है : दोगने

सरस्वती शिशु मंदिर में रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से परमात्माप्रसाद वाजपेयी न्यास के बैनर तले नारद...

Dainik Bhaskar

May 07, 2018, 07:25 AM IST
सरस्वती शिशु मंदिर में रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से परमात्माप्रसाद वाजपेयी न्यास के बैनर तले नारद जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि धन्नालाल दोगने ने कहा आमजनों के मुद्दे उठाकर उनकी समस्याओं का समाधान करवाना ही पत्रकारिता है। लेकिन वर्तमान समय के व्यावसायिक दौर में इसका स्वरूप बदलता जा रहा है।

पत्रकारों को भारतीय संस्कृति के संरक्षण के लिए भी काम करना चाहिए। संघ में अन्य शाखाओं के साथ प्रचार विभाग शाखा भी कार्य कर रही है। इसके माध्यम से नारद जयंती मनाई जा रही है। इसमें सभी जगह कार्यक्रम आयोजित किए हैं। उन्होंनें बताया प्राचीनकाल में संवाद याने पत्रकारिता देवताओं के ऋषि नारद किया करते थे। उनका सभी लोकों में आना-जाना लगा रहता था। नारद जी ने समस्या का समाधान करने के साथ-साथ भलाई का मार्ग भी बताया है।

उन्होंने कहा देश में अंग्रेजों का शासनकाल रहा है। जिससे भारतीय संस्कृति को बड़ी क्षति हुई है। अभी भी उनके कुछ रीतियां चलन में हैं। सामाजिक परिवर्तन में सौ साल लगते हैं। अब यह परिवर्तन देखने को मिलने लगा है। विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा है। भारतीय संस्कृति वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे संतु निरामया की रही है। इसमें सभी मानव, पशु, पक्षी, वन, पहाड़, नदियाें को कुटुंब की तरह माना गया है। सभी के सुखी रहने की कल्पना की गई है। कार्यक्रम में संतोष कुशवाह समेत अन्य मौजूद रहे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..